Aligarh News : AQI इंडेक्स कम करने के लिए एंटी स्मोक गन से पेड़ - पौधों और सड़क को नगर निगम ने धुलवाया 

UPT | वायु प्रदूषण कम करने के लिए नगर निगम की पहल

Apr 15, 2024 17:23

अलीगढ़  में वायु प्रदूषण कम करने के लिये एंटी स्मोक गन तैनात की गई है। शहर के 10 चौराहों पर रोज़ाना एंटी स्मोक गन छिड़काव…

Short Highlights
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिये चलाया अभियान 
  • पिछले कुछ दिनों से अलीगढ़ की आवोहवा में तब्दीली आई 
Aligarh News : अलीगढ़ में वायु प्रदूषण कम करने के लिये एंटी स्मोक गन तैनात की गई है। शहर के 10 चौराहों पर रोज़ाना एंटी स्मोक गन छिड़काव करेंगी। इन चौराहों पर एअर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बढ़ गया था, जो चिंता का विषय था। वहीं, नगर निगम ने स्मार्ट रोड से धूल व पेड़-पौधे को  धुलवाया गया है। वायु प्रदूषण को रोकने के लिये नगर निगम प्रभावी कदम उठा रहा है। नगर आयुक्त अमित आसेरी ने कहा है कि शहरवासी सहयोग करें तो जल्द हवा शुद्ध होगी।  

वायु प्रदूषण को कम करने के लिये चलाया अभियान 
पिछले कुछ दिनों से अलीगढ़ की आवोहवा में तब्दीली आई। इसकी गंम्भीरता को देखते हुये नगर निगम प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हुआ है । जहां एक ओर नगर आयुक्त अमित आसेरी ने वायु प्रदूषण को कम करने को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बना लिया है, तो वहीं उन्होंने सभी 10 चौराहों पर लगे AQI की रिपोर्ट तलब की है । नगर आयुक्त के निर्देश पर सोमवार को नगर निगम ने महानगर के शहरी और सिविल लाइन क्षेत्र में  धूल को हटाने व पेड़-पौधों की धुलाई के लिये युद्धस्तर पर अभियान की शुरूआत की. एंटी स्मोक गन से वाटर का छिड़काव किया गया।  

वायु प्रदूषण को कम करने के एंटी स्मोक गन को चौराहों पर की तैनात 
नगर आयुक्त ने सोमवार को अलीगढ़ स्मार्ट सिटी द्वारा 10 चौराहों जिनमें कंपनी बाग, दुबे का पड़ाव एटा चुंगी, आगरा रोड बारहद्वारी, सेंटर पॉइंट, एएमयू सर्किल, मसूदाबाद, कलेक्ट्रेट चौराहा व रसलगंज की रिपोर्ट तलब की, तीनों चौराहे कंपनी बाग, दुबे का पड़ाव व एटा चुंगी AQI बढ़ा होने पर तत्काल एंटी स्मोक गन को इन सभी चौराहों पर तैनात करते हुए अधीनस्थों को अभियान चलाकर पुरानी धूल व पेड़ पौधों की धुलाई कराए जाने के निर्देश दिये गये। अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव ने बताया सोमवार को  नगर निगम द्वारा एंटी स्मोक गन की मदद से स्मार्ट रोड कलेक्ट्रेट, सेंटर पॉइंट, एटा चुंगी, कंपनी बाग व एटा चुंगी चौराहे पर AQI को नियंत्रित करने ,पुरानी धूल व पेड़-पौधों की धुलाई करायी गयी. 

प्रदूषण रोकने के लिए लोग हों जागरूक 
नगर आयुक्त ने शहरवासियों से वायु प्रदूषण रोकने के लिये नगर निगम का सहयोग करने की अपील करते हुये कहा कि वर्तमान प्रदूषण के जनक हम स्वयं हैं। इसे रोकने के लिये प्रत्येक नागरिक को पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्यों के बारे में सोचने की आवश्यकता है। उन्होनें कहा वर्तमान प्रदूषण को देखते हुये आवश्यकता पड़ने पर ही ईधन चलित वाहनों का प्रयोग करें, मास्क लगाकर निकले, कूड़ा करकट व किसी भी पदार्थ को खुले में न जलाये, क्योकि इसके कारण ही प्रदूषण हो रहा है। यदि ऐसा कोई करता हुआ पाए जाएगा, तो उसके विरुद्ध एनजीटी के दिशा निर्देशों के अनुपालन में जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

Also Read