Ayodhya News : श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम में सूबे के श्रममंत्री ने केंद्र व प्रदेश सरकार की गिनाईं उपलब्धियां

UPT | श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम में पहुंचे सूबे के श्रम मंत्री।

Sep 27, 2024 19:31

मिल्कीपुर ब्लॉक मुख्यालय सभागार में शुक्रवार को श्रम विभाग की ओर से श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया‌। मुख्य अतिथि श्रम मंत्री अनिल राजभर ने कार्यक्रम को संबोधित किया...

Short Highlights
  • श्रमिकों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी
  • मिल्कीपुर ब्लॉक सभागार में आयोजित किया गया जागरूकता कार्यक्रम

Ayodhya News : मिल्कीपुर ब्लॉक मुख्यालय सभागार में शुक्रवार को श्रम विभाग की ओर से श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया‌। मुख्य अतिथि श्रम मंत्री अनिल राजभर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीब मजदूर के जीवन में बुनियादी परिवर्तन लाने के लिए अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना करने का काम शुरू किया है। आज अटल आवासीय विद्यालय में जिस प्रकार की शिक्षा बच्चों को दी जा रही है, वैसी शिक्षा किसी सरकारी या निजी विद्यालय में नहीं मिल पा रही है। उत्तर प्रदेश के हर मंडल में एक अटल आवासीय विद्यालय है और शीघ्र ही हर जनपद में एक अटल आवासीय विद्यालय होगा। पढ़ाई की वजह से ही अटल आवासीय विद्यालय के 18 बच्चों का चयन इसरो के लिए हुआ है। इसमें अयोध्या जनपद से भी एक छात्रा का चयन हुआ है। शीघ्र ही इन्ही विद्यालय से आईएएस, पीसीएस भी निकलेंगे।

डबल इंजन की सरकार गर्भ से लेकर धरती छोड़ने तक का कर रही सारा इंतजाम 
श्रम मंत्री अनिल राजभर ने कार्यक्रम में बताया कि उत्तर प्रदेश में 8 करोड़ 39 लाख श्रमिक रजिस्टर्ड हैं जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है। बताया कि श्रमिकों के लिए पीएम मोदी और सीएम योगी की सरकार लगातार ऐसी योजना ला रही है कि उससे आने वाली पीढ़ी को गरीबी का सामना न करना पड़े। निर्माण क्षेत्र में रजिस्टर्ड श्रमिकों की संख्या से अभी हम लोग संतुष्ट नहीं है, उनकी संख्या को भी और बढ़ाना है। कहा कि ऐसे प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आने वाली पीढ़ियों नहीं मिलेंगे, जो आपके लिए दिन रात जीवन बदलने के लिए अच्छी-अच्छी योजनाओं को ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार मां के गर्भ से लेकर धरती छोड़ने तक का सारा इंतजाम कर रही है। अगर आप सभी योजनाओं का लाभ लें तो आपका जीवन निश्चित रूप से बदल जाएग।

भारत सरकार ने मजदूरी को पुनरीक्षित कर बढ़ाया है, जो भी मजदूरी केंद्र सरकार बढ़ाएगी शीघ्र ही उसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लागू कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 5000 लोगों को इजराइल भेजा गया है। जिन्हें एक लाख 38 हजार प्रतिमाह वेतन मिल रहा है और उन श्रमिकों को वहां 3 साल तक कार्य करना है। अभी हमारी सरकार के द्वारा 6हजार और लोगों को भेजा जाएगा। श्रमिको मे कुशलता लाने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। आज इजराइल में हमारे श्रमिकों की कुशलता देखकर पूरी दुनिया के लोग हम लोगों से संपर्क कर रहे हैं। आज हमारी सरकार जो पैसे श्रमिकों की कुशलता उनकी खुशहाली के लिए खर्च कर रही है, उसी रुपए को अखिलेश सरकार द्वारा सरकारी विज्ञापन पर खर्च किया जा रहा था।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय की देन है कि आज गरीब का बच्चा भी इसरो में जा रहा है। जब तक केंद्र में मोदी और प्रदेश में योगी की सरकार नहीं थी तब तक लोगों के घर में अंधेरा था। ढिबरी जलती थी, लालटेन जलती थी, लेकिन आज किसी के घर में लालटेन जल रही हो तो बताएं। आज गरीबों, मजदूरों के घरों में बिजली एलईडी की रोशनी हो रही है। मौके पर प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही के अलावा भाजपा के जिला अध्यक्ष संजीव सिंह, मंडल अध्यक्ष अजय तिवारी सहित ब्लॉक के सभी कर्मचारी मौजूद रहे।

Also Read