बरेली में बनेगी एक और इंडस्ट्रियल टाउनशिप : कारोबारियों को मिलेंगे सस्ते प्लॉट, बीडीए ने शुरू की तैयारियां

UPT | बरेली विकास प्राधिकरण

Sep 23, 2024 00:51

बरेली में एक और इंडस्ट्रियल टाउनशिप (औद्योगिक क्षेत्र) विकसित किया जाएगा। यह इंडस्ट्रियल टाउनशिप बरेली देहात के फतेहगंज पश्चिमी...

Bareilly News : यूपी के बरेली में एक और इंडस्ट्रियल टाउनशिप (औद्योगिक क्षेत्र) विकसित किया जाएगा। यह इंडस्ट्रियल टाउनशिप बरेली देहात के फतेहगंज पश्चिमी थाना क्षेत्र के रहपुरा जागीर में बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) 113 हेक्टेयर जमीन पर विकसित करेगा। इस परियोजना के तहत उद्योगों की स्थापना, ट्रांसपोर्टनगर और गोदामों के निर्माण के लिए भूखंड आवंटित किए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही उद्यमियों की आवश्यकताओं को समझने के लिए डिमांड सर्वे किया जाएगा। भूखंड 14,900 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से दिए जाएंगे। इसमें 750 से लेकर 10,000 वर्गमीटर तक का प्लॉट होगा। 



बदायूं रोड का था प्रस्ताव, लेकिन बरेली रोड का बना प्लान
बीडीए सचिव योगेंद्र कुमार ने बताया कि शुरुआत में यह टाउनशिप बदायूं रोड पर प्रस्तावित थी, लेकिन उद्यमियों के साथ हुए संवाद के बाद परसाखेड़ा में विकसित करने का निर्णय लिया गया। यहां पहले से ही औद्योगिक इकाइयां मौजूद है। इससे यह स्थान बेहतर माना गया। इसके बाद रामपुर रोड पर विकसित किया जा रहा है। इंडस्ट्रियल टाउनशिप में केवल उद्योगों और आवश्यक सुविधाओं जैसे रेस्टोरेंट के लिए छोटे भूखंड आवंटित किए जाएंगे। रिहायशी भूखंड यहां उपलब्ध नहीं होंगे। छोटे भूखंडों की नीति परियोजना शुरू होने के बाद तय की जाएगी और इसी माह डिमांड सर्वे पूरा होते ही सड़कों के एलाइनमेंट की योजना बनाई जाएगी।

सर्किल रेट से चार गुना मिलेगा मुआवजा
इंडस्ट्रियल टाउनशिप में जिन किसानों की जमीन इस परियोजना के लिए अधिग्रहित की जाएगी। उन्हें सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा दिया जाएगा। इस क्षेत्र में वर्तमान सर्किल रेट औसतन 40 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर है। उद्यमियों के लिए 750, 1000, 2000, 3700, 5000 और 10,000 वर्गमीटर के भूखंड प्रस्तावित हैं। ट्रांसपोर्टनगर के लिए 750 वर्गमीटर के 70, 1000 वर्गमीटर के 36, 2000 वर्गमीटर के 10, 3700 वर्गमीटर के 7, और 5000 वर्गमीटर के 8 भूखंड होंगे।

ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं आवेदन
टाउनशिप में ई-चार्जिंग स्टेशन, कॉमन पैकिंग एरिया, सीएनजी पंप, बैंक, पोस्ट ऑफिस, मेडिकल फैसिलिटी सेंटर, लेबर हॉस्टल और डॉरमेट्री जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उद्यमी भूखंड के लिए बीडीए की वेबसाइट www.bdainfo.org पर ऑनलाइन या बीडीए कार्यालय में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए एक हजार रुपये की फीस जमा करनी होगी। जिसे भूखंड नहीं लेने पर वापस किया जाएगा और भूखंड खरीदने पर इस राशि का समायोजन किया जाएगा।

Also Read