बीडीए के 5 बड़े प्रोजेक्ट अंतिम चरण में : कन्वेंशन सेंटर, स्पोर्ट्स स्टेडियम से लेकर रामायण वाटिका तक की मिलेगी सौगात

UPT | प्रतीकात्मक तस्वीर

Oct 26, 2024 16:17

मेगा कन्वेंशन सेंटर में करीब 800 लोगों की बैठने की क्षमता होगी, जबकि साथ ही कॉमर्शियल कांप्लेक्स, स्पोर्ट्स स्टेडियम और स्काई वे अपार्टमेंट भी उपलब्ध कराए जाएंगे...

Short Highlights
  • बरेली में बन रहा मेगा कन्वेंशन सेंटर
  • 51 फुट ऊंची राम प्रतिमा होगी आकर्षण
  • ग्रेटर बरेली में बनेगा 3 किमी लंबा साइकिल ट्रैक
Bareilly News : बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) की रामगंगानगर परियोजना में कन्वेंशन सेंटर और रामायण वाटिका का निर्माण अपने अंतिम चरण में है। इन दोनों परियोजनाओं का उद्घाटन जल्द ही जनता के लिए किया जाएगा। मेगा कन्वेंशन सेंटर में करीब 800 लोगों की बैठने की क्षमता होगी, जबकि साथ ही कॉमर्शियल कांप्लेक्स, स्पोर्ट्स स्टेडियम और स्काई वे अपार्टमेंट भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

51 फुट ऊंची भगवान राम की प्रतिमा होगी स्थापित
बता दें कि बरेली में 22 करोड़ रुपये की लागत से 33,000 वर्ग मीटर में रामायण वाटिका विकसित की जा रही है। जिसमें भगवान राम की 51 फुट ऊंची प्रतिमा होगी। इसमें राम वनगमन का दृश्य भी प्रस्तुत किया जाएगा, जिसमें चित्रकूट, दंडकारण्य, पंचवटी, माता सबरी आश्रम और पंपा सरोवर के स्वरूप देखने को मिलेंगे।



10 करोड़ का है बजट
रामायण वाटिका के विकास के तहत पहले से ही भगवान हनुमान की प्रतिमा स्थापित की जा चुकी है, जिसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने बरेली दौरे पर किया था। बीडीए के उपाध्यक्ष मनीकंडन ए ने बताया कि इस प्रतिमा की स्थापना के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। इस परियोजना के लिए प्रतिष्ठित कंपनियों ने प्रस्तुति दी है, जिससे उच्च गुणवत्ता और कला कौशल को प्राथमिकता देने की योजना है। श्रीरामायण वाटिका को अगले छह महीनों में पूरी तरह विकसित करने का लक्ष्य है, ताकि यह क्षेत्र धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन का प्रमुख केंद्र बन सके।

धार्मिक पर्यटन का महत्व
रामायण वाटिका और भगवान श्रीराम की प्रतिमा की स्थापना केवल श्रद्धालुओं के लिए धार्मिक आस्था का प्रतीक नहीं बनेगी, बल्कि यह पर्यटकों के लिए भी एक नया आकर्षण प्रस्तुत करेगी, जिससे क्षेत्र की आर्थिक प्रगति में योगदान मिलेगा। बरेली विकास प्राधिकरण की यह पहल राज्य सरकार की आर्थिक और सांस्कृतिक नीति का भी हिस्सा है। योगी आदित्यनाथ की सरकार धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार कदम उठा रही है। रामायण वाटिका में भगवान श्रीराम के जीवन की विभिन्न घटनाओं को दृश्य रूप में प्रस्तुत किया जाएगा, जिससे युवा पीढ़ी भारतीय संस्कृति और इतिहास के प्रति जागरूक हो सकेगी। इस परियोजना से न केवल श्रद्धालुओं को आध्यात्मिक अनुभव मिलेगा, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था में सुधार और रोजगार के नए अवसर भी उत्पन्न होंगे।

मेगा कन्वेंशन सेंटर का काम लगभग पूरा
साथ ही कन्वेंशन सेंटर में का काम भी लगभग पूरा होने वाला है। कन्वेंशन सेंटर में करीब 800 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। यहां वातानुकूलित कॉन्फ्रेंस हॉल, 15 कमरे और दो लॉन भी बनाए जाएंगे। इसके साथ ही यहां, 200 से अधिक वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी होगी।

बीडीए उपाध्यक्ष ने दी जानकारी
बीडीए के उपाध्यक्ष मनिकंडन ए. ने जानकारी दी है कि रामायण वाटिका में राम वनगमन का संपूर्ण दृश्य प्रस्तुत किया जाएगा। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में युवाओं को अपनी प्रतिभा को विकसित करने का अवसर मिलेगा और बुजुर्ग तथा बच्चे भी खेलों का आनंद ले सकेंगे। ये परियोजनाएं आम जनता के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगी। वर्तमान में पांच परियोजनाओं का निर्माण अंतिम चरण में है और जल्द ही इनका कार्य पूरा किया जाएगा, जिसके बाद इनका उद्घाटन किया जाएगा।

इन परियोजनाओं पर जारी है काम
  • स्काई वे अपार्टमेंट : नैनीताल रोड पर निर्माणाधीन स्काई वे अपार्टमेंट परियोजना में कुल 85 फ्लैट शामिल हैं, जिनमें से 14 तीन बीएचके हैं, जबकि बाकी सभी टू बीएचके हैं। वर्तमान में फिनिशिंग का काम अंतिम चरण में है और अपार्टमेंट में लिफ्ट, स्वीमिंग पूल और पार्किंग जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 31 दिसंबर तक इन अपार्टमेंट्स को आवंटन के लिए तैयार करने की योजना है।
  • मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स स्टेडियम : रामगंगानगर में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का निर्माण भी जोरों पर है। इस स्टेडियम में 860.61 वर्ग मीटर का मल्टीपरपज इनडोर हॉल, टेबल टेनिस कोर्ट, स्कवैश कोर्ट, जिम, लान टेनिस कोर्ट, वॉलीबाल कोर्ट और क्रिकेट प्रैक्टिस पिच शामिल हैं। खिलाड़ियों के लिए यहां दस सुसज्जित कक्ष भी बनाए जा रहे हैं और इस परियोजना पर 10.66 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। अगले तीन महीनों में इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है।
  • कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स : क्लॉक टावर के दोनों ओर एक 45 मीटर चौड़े मार्ग पर डबल हाइट कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है। इसके पहले तल पर कार्यालयों के लिए स्थान आवंटित किया जाएगा। इस कॉम्प्लेक्स का निर्माण भी दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है, जिससे व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।
  • ऑफिस कॉम्प्लेक्स : इसके अलावा, 13 हजार वर्ग मीटर में फैले एक छह मंजिला ऑफिस कॉम्प्लेक्स का निर्माण चल रहा है, जिसकी लागत 23.81 करोड़ रुपये है। वर्तमान में इस ऑफिस कॉम्प्लेक्स की फिनिशिंग का काम जारी है, जिससे कि इसे जल्द से जल्द कार्यात्मक बनाया जा सके।
साइकिल ट्रैक बनाने की तैयारी
ग्रेटर बरेली आवासीय योजना में बीडीए रिवर फ्रंट की तर्ज पर एक कैनाल फ्रंट विकसित करेगा, जहां लोग पिकनिक मना सकेंगे और प्राकृतिक वातावरण का आनंद ले सकेंगे। इस परियोजना में तीन किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक भी बनाया जाएगा, जिसके किनारे बैठने के लिए बेंच और शेड की व्यवस्था होगी, जिससे लोग साइकिलिंग कर अपनी सेहत में सुधार कर सकेंगे। बीडीए ने इस डिजाइन को तैयार कर लिया है और परियोजना पर लगभग दस करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। यह साइकिल ट्रैक एसआर इंटरनेशनल स्कूल से लेकर ग्रेटर बरेली की सीमा तक नहर के किनारे बनाया जाएगा, जिससे रामगंगानगर और ग्रेटर बरेली आवासीय परियोजनाओं में एक बेहतर माहौल निर्मित होगा। 

ये भी पढ़ें- महाकुंभ- 2025 : प्रयागराज संग्रहालय लगाएगा प्रदर्शनी, भारतीय पुरातन संस्कृति और वैभव के होंगे दर्शन

Also Read