बरेली को मिला एक और तोहफा : वंदे भारत के बाद अब अमृत भारत एक्सप्रेस की मिलेगी सेवा, आठ अनारक्षित कोच भी होंगे

UPT | Symbolic Image

Oct 19, 2024 13:22

बरेली के लोगों के लिए रेलवे की तरफ से एक और बड़ी सौगात आने वाली है। वंदे भारत एक्सप्रेस के सफल संचालन के बाद अब बरेली से होकर गुजरने वाली तीन नई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन...

Bareilly News : बरेली के लोगों के लिए रेलवे की तरफ से एक और बड़ी सौगात आने वाली है। वंदे भारत एक्सप्रेस के सफल संचालन के बाद अब बरेली से होकर गुजरने वाली तीन नई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। यह ट्रेने बरेली के यात्रियों को बेहतर और सुलभ यात्रा का अनुभव प्रदान करेंगी। रेलवे बोर्ड ने कुल 26 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया है। जिनमें से तीन ट्रेनें बरेली से होकर गुजरेंगी।

बरेली से जुड़ेंगे महत्वपूर्ण मार्ग
इनमें भगत की कोठी-गोरखपुर, छपरा-अमृतसर और अमृतसर-सहरसा अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन मुरादाबाद, रामपुर और बरेली के रास्ते किया जाएगा। इन तीनों ट्रेनों की समय सारिणी पर उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे की टीमें मंथन कर रही हैं और नए साल से रेलवे की समय सारिणी में बदलाव किया जाएगा। जिसके तहत इन ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। फिलहाल बरेली के यात्रियों को देहरादून-लखनऊ और मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का लाभ मिल रहा है। इसके अलावा बरेली-मुंबई के बीच भी वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन प्रस्तावित है। अब अमृत भारत एक्सप्रेस के संचालन के बाद यात्रियों के लिए यात्रा का अनुभव और भी बेहतरीन और सुविधाजनक हो जाएगा।


अधिक क्षमता और कम किराया
अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें भी हाई स्पीड होंगी, लेकिन इनमें किराया वंदे भारत एक्सप्रेस से कम रखा जाएगा। जिससे यात्रियों को सस्ती और आरामदायक यात्रा का अनुभव मिल सके। वंदे भारत ट्रेन की तुलना में अमृत भारत एक्सप्रेस में 22 कोच होंगे। जिनमें से 12 कोच स्लीपर होंगे, जबकि 8 कोच अनारक्षित श्रेणी के होंगे। दिव्यांग यात्रियों के लिए भी विशेष कोच की व्यवस्था की जाएगी। यात्रियों को कम किराए में भी लग्जरी यात्रा का अनुभव कराने के उद्देश्य से इस ट्रेन को विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अमृत भारत एक्सप्रेस का संचालन मार्च 2025 तक शुरू हो जाएगा। इन ट्रेनों के संचालन से बरेली सहित कई अन्य शहरों के यात्रियों को बड़े मार्गों पर यात्रा की आसानी होगी।

यात्रियों की भीड़ होगी कम
बरेली से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनें पूर्वांचल, बिहार और पश्चिम बंगाल की ओर जाती हैं और इन रूट्स पर यात्रियों की भारी भीड़ होती है। अमृतसर-छपरा, अमृतसर-सहरसा और अमृतसर-गोरखपुर मार्ग पर यात्रियों की संख्या बहुत अधिक होती है। जिससे इन ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिलना बेहद कठिन हो जाता है। लेकिन अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन से इस भीड़ का दबाव कम होगा और यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलने में आसानी होगी।

ये भी पढ़े : यूपी में कौशल विकास मिशन और रोजगार मेला, 3 लाख युवाओं को रोजगार दिलाने का लक्ष्य

रेलवे बोर्ड से नोटिफिकेशन का इंतजार

इज्जतनगर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि मुरादाबाद और बरेली के रास्ते अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। रेलवे बोर्ड के स्तर से इन ट्रेनों की समय सारिणी और अन्य प्रक्रियाओं पर काम चल रहा है। जल्द ही रेलवे बोर्ड से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जिसके बाद अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का नंबर और समय सारिणी भी घोषित की जाएगी।

Also Read