School Closed : भारी बारिश के चलते आठवीं तक के स्कूल 9 जुलाई तक बंद रहेंगे, डीएम ने जारी किए आदेश

UPT | भारी बारिश से स्‍कूल बंद

Jul 08, 2024 12:49

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश ने कहर मचाया हुआ है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। डीएम ने आदेश जारी करते हुए दो दिनों तक बरेली, वहीं शाहजहांपुर और पीलीभीत में आठवीं तक के स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं।

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का कहर
  • पीलीभीत में भी बारिश के चलते आज स्कूल बंद
Bareilly News : यूपी के कई जिलों में आफत की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।इस बीच डीएम ने आदेश जारी कर बरेली, शाहजहांपुर और पीलीभीत में आठवीं तक के स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं, ताकि बच्चों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

बरेली में जिला प्रशासन ने अत्यधिक और लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर, जिले में सभी परिषदीय विद्यालयों, राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त और सभी बोर्ड से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में आठ जुलाई 2024 को अवकाश घोषित किया है। इसके विपरीत, शाहजहांपुर में सभी बोर्डों के कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल नौ जुलाई तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने सोमवार और मंगलवार को स्कूल बंद रखने का निर्देश जारी किया है। वहीं, पीलीभीत में भी बारिश के चलते आज यानी 8 जुलाई को कक्षा एक से आठवीं तक के स्‍कूलों को बंद रखा गया है। स्‍कूलों ने सभी बच्‍चों और अभिभावकों को सूचना इसकी सूचना भेजी है। 

पीलीभीत में भी बाढ़ जैसे हालात 
वहीं, पीलीभीत में भी बारिश के चलते आज यानी 8 जुलाई को कक्षा एक से आठवीं तक के स्‍कूलों को बंद रखा गया है। स्‍कूलों ने सभी बच्‍चों और अभिभावकों को सूचना इसकी सूचना भेजी है। पीलीभीत में भारी बारिश के कारण बदसा बैराज से शारदा नदी में दो लाख 34 हजार क्यूसेक पानी रिलीज किया गया है। इससे माधोटांडा और हजारा क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने निचले इलाकों के लोगों को अलर्ट किया है ताकि वे सुरक्षित स्थानों पर जा सकें।

लगातार बारिश से कई इलाके पानी में डूबे
छह दिनों की बारिश के बाद बरेली के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। हजियापुर, संजय नगर, सिकलापुर, दुर्गानगर, अशोकनगर, सुभाषनगर जैसे तमाम वार्ड के कई एरिया पानी में डूबे हुए हैं। यहां जलनिकासी पूरी तरह बंद है। कई लोग अपने घरों में ताले डालकर रिश्तेदारों के यहां चले गए तो कुछ जाने की सोच रहे हैं। जो यहां हैं, वे घरों में कैद हैं। हालात इतने बदतर हो गए हैं कि सड़क, गलियों में जमा पानी दुर्गंध देने लगा है। 

बारिश से बीमारियों का खतरा
अब बीमारियों की आशंका सताने लगी है। शाहजहांपुर में भी एक हफ्ते से हो रही बारिश से नदियों के जलस्तर में बढोत्तरी हुई है। इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से गंगा, रामगंगा, गर्रा और खन्नौत नदी किनारे बसे गांवों के लोगों को सतर्कता बरतने और संबधित अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा गया है। साथ ही इलाकों में गंदा पानी जमा होने से मच्छर और कीड़े पनपने का खतरा भी बढ़ गया है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष व जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से रोजाना रिपोर्टिंग कर रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है। 

Also Read