Bareilly News : अब जेल में बंदी से मुलाकात के बदले नियम, घर बैठे ऑनलाइन बुक होगी पर्ची, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

फ़ाइल फोटो | बरेली कारागार

Sep 01, 2024 10:10

बरेली की केंद्रीय कारागार -2 (सेंट्रल जेल) और जिला कारागार (डिस्ट्रिक्ट जेल) में निरुद्ध (बंद) बंदियों से मिलने के नियमों में बदलाव किया गया है। अब नई ऑनलाइन पर्ची व्यवस्था लागू की गई है। इस व्यवस्था से बंदी के परिजनों को लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब अपनों से मुलाकात के लिए परिजन घर बैठे ही आवेदन कर सकेंगे।

Bareilly News : यूपी के बरेली की केंद्रीय कारागार -2 (सेंट्रल जेल) और जिला कारागार (डिस्ट्रिक्ट जेल) में निरुद्ध (बंद) बंदियों से मिलने के नियमों में बदलाव किया गया है। अब नई ऑनलाइन पर्ची व्यवस्था लागू की गई है। इस व्यवस्था से बंदी के परिजनों को लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब अपनों से मुलाकात के लिए परिजन घर बैठे ही आवेदन कर सकेंगे। मगर, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह सूचना ई-मेल और मोबाइल पर भी दी जा सकेगी। इस सुविधा से परिजनों को काफी राहत मिलेगी।

हर दिन 150 से 200 मुलाकाती आते हैं 
बरेली की डिस्ट्रिक्ट जेल में विभिन्न अपराध में दो हजार से अधिक लोग बंद हैं। जेल में औसतन बंदियों से मुलाकात के लिए हर दिन करीब 150 से 200 लोग आते हैं। इसके लिए सुबह आठ बजे से मुलाकाती पर्ची लगाने के बाद घंटों लाइन में लगना पड़ता है। इसके साथ ही आईडी प्रूफ आदि भी दिखाने पड़ते थे। मगर, अब जेल प्रशासन ने डिजिटल तरीके मुलाकात की जटिल प्रक्रिया को बेहद सरल कर दिया है। ऑनलाइन पर्ची सिस्टम शुरू किया गया है। इसमें सभी बंदियों का रिकॉर्ड ऑनलाइन किया गया है। जिससे कोई परेशानी न आए।

जानें कैसे होगा ऑनलाइन आवेदन
डिस्ट्रिक्ट जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक ने मीडिया को बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए गूगल पर ई-मुलाकात लॉग इन करना होगा। इसके बाद दिए गए लिंक पर जाकर क्लिक करें। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करते समय बंदी का ब्योरा देना होगा। इसके बाद कोड भरकर और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद मोबाइल नंबर या फिर ई-मेल पर ओटीपी आएगा। उसे भरने के बाद ओके पर क्लिक करते हुए बुकिंग नंबर प्राप्त हो जाएगा। बुकिंग नंबर मोबाइल और ई-मेल पर आएगा। यदि मुलाकात स्वीकृत होते ही मोबाइल पर तारीख आ जाएगी। मुलाकात की तारीख पर भ्रमण पास और आधार कार्ड लेकर जाना होगा।जिला कारागार में अब मुलाकातियों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Also Read