विदेशी सैलानियों को लुभाएगा नया पीटीआर : बाघों के दीदार के साथ बढ़ेंगी सुविधाएं, इस दिन से शुरू हो रहा पर्यटन सत्र

UPT | पीलीभीत टाइगर रिजर्व

Oct 12, 2024 15:51

पीटीआर प्रशासन ने इस परियोजना के लिए 75 लाख रुपये की लागत वाली कार्ययोजना तैयार की है, जिसे शासन को भेजा गया है। इस योजना में हटों के साथ-साथ पर्यटन मार्गों का भी कायाकल्प करने का प्रस्ताव शामिल है...

Short Highlights
  • 15 नवंबर से शुरू होगा पर्यटन सत्र
  • पीटीआर में पर्यटन स्थलों का होगा पुनर्निर्माण
  • 75 लाख में पीटीआर का होगा कायाकल्प
Pilibhit News : आगामी पर्यटन सत्र 15 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में पीलीभीत में सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पीलीभीत टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में पर्यटन स्थलों का पुनर्निर्माण किया जाएगा। पीटीआर प्रशासन ने इस परियोजना के लिए 75 लाख रुपये की लागत वाली कार्ययोजना तैयार की है, जिसे शासन को भेजा गया है। इस योजना में हटों के साथ-साथ पर्यटन मार्गों का भी कायाकल्प करने का प्रस्ताव शामिल है। पर्यटन सत्र में बाघों की अच्छी मौजूदगी को देखते हुए अधिक सैलानियों की उम्मीद है।

प्रमुख पर्यटन स्थल है चूका बीच
महोफ रेंज के कोर जोन में चूका बीच एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां शारदा डैम के किनारे बनाए गए ट्री, थारू और बैंबो हट्स सैलानियों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं। इसके अलावा, बाइफरकेशन, सायफन और सप्तसरोवर के दृश्य भी पर्यटकों को काफी भाते हैं। यह स्थान केवल स्थानीय सैलानियों के लिए नहीं, बल्कि दूर-दराज के राज्यों और विदेशी पर्यटकों के लिए भी लोकप्रिय हो गया है।



18 बिंदुओं पर होगा काम
बता दें कि पिछले सत्र में सैलानियों की संख्या ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए, जिससे पीटीआर ने देश-विदेश में सुर्खियां बटोरी हैं। इस बार अधिकारियों ने बारिश के खत्म होते ही पर्यटन स्थलों के कायाकल्प की तैयारी शुरू कर दी है। सैलानियों को लुभाने के लिए नए कार्यों की योजना बनाई गई है, जिसे शासन से मंजूरी मिलने के बाद लागू किया जाएगा। पीटीआर प्रशासन की कार्ययोजना में 18 प्रमुख बिंदुओं को शामिल किया गया है। इनमें चूका बीच की हटों की मरम्मत और रंगाई-पुताई के साथ-साथ जंगल सफारी के मार्गों को भी बेहतर बनाने का प्रावधान है। इसके साथ ही, गेस्ट हाउस की सुविधाओं को बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा।

दो नए गेटों का होगा निर्माण
इसके अलावा, कार्ययोजना में विशेष रूप से बराही और चूका बैरियर पर दो लोहे के नए गेटों का निर्माण, चूका बीच की वॉटर हट के संपर्क मार्ग की मरम्मत और सभी हटों की रंगाई-पुताई का कार्य शामिल है। महोफ के सिग्नेचर गेट की रंगाई-पुताई और क्षतिग्रस्त पुलियों की मरम्मत भी योजना का हिस्सा है। जिससे पर्यटकों को पहले से भी बेहतर अनुभव मिल सकेगा।

जल्द शुरु होगा काम
वहीं डीएफओ मनीष सिंह के अनुसार, पीलीभीत टाइगर रिजर्व में कायाकल्प का यह कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। पर्यटन क्षेत्र के कायाकल्प के लिए 75 लाख रुपये की कार्ययोजना मुख्यालय को भेजी गई है और 18 बिंदुओं पर कार्यों को क्रियान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीटीआर के पर्यटन स्थलों को और अधिक आकर्षक बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- यूपी का मिनी कार्बेट : अब घर बैठे अमानगढ़ जंगल सफारी के लिए कर सकेंगे बुकिंग, पर्यटकों को मिलेगा खास अनुभव

Also Read