यूपी का ये जिला होगा बिजली के बिल से आजाद : 30 हजार घरों पर सोलर पैनल लगाने का प्लान, लेकिन उमड़ी इतनी भीड़ कि विभाग भी हैरान

UPT | यूपी का ये जिला होगा बिजली के बिल से आजाद

Sep 29, 2024 21:24

यूपी के शाहजहांपुर में बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत आई है। सरकारी प्रयासों के तहत 30 हजार घरों को सोलर पावर से लैस किया जाएगा, जिससे बिजली बिल में कमी आएगी।

Short Highlights
  • शाहजहांपुर को मिलेगी बिजली बिल से आजादी
  • सोलर पैनल लगवाने के लिए उमड़े लोग
  • सरकारी दफ्तरों पर भी लगेंगे सोलर
Shahjahanpur News : यूपी के शाहजहांपुर में बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत आई है। सरकारी प्रयासों के तहत 30 हजार घरों को सोलर पावर से लैस किया जाएगा, जिससे बिजली बिल में कमी आएगी। पीएम सूर्य घर योजना के तहत निजी घरों और सरकारी दफ्तरों में सोलर रुफटॉप प्लांट लगाए जा रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य बिजली संरक्षण को बढ़ावा देना और उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली मुहैया कराना है। जिले में 31 हजार लोगों ने इस योजना के तहत आवेदन किया है। ये आंकड़े देखकर खुद विभाग के अधिकारी भी हैरान हैं।

25 साल की मिल रही वारंटी
सरकार द्वारा सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए आवेदकों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है। पैनल की 25 साल तक की वारंटी दी जाती है, जिससे उपभोक्ताओं को लंबे समय तक सेवा का भरोसा मिलता है। इसके अलावा, इस बार 7 प्रतिशत ब्याज पर बैंक से ऋण की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है, जिससे आर्थिक बोझ कम होगा। सोलर पावर प्लांट की स्थापना के लिए यूपीनेडा द्वारा नामित इम्पैनल्ड वेंडर से संपर्क करना होगा।



सरकारी दफ्तरों पर भी लगेंगे सोलर
डीएम की ओर से सरकारी दफ्तरों में भी सोलर रुफटॉप सिस्टम स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। इस कदम से दफ्तरों के बिजली बिल में कमी आएगी और नेट मीटरिंग के माध्यम से अतिरिक्त बिजली को बिजली विभाग को सौंपा जा सकेगा। यह प्रणाली सरकारी विभागों के लिए न केवल आर्थिक रूप से फायदेमंद होगी, बल्कि इससे ऊर्जा के उपयोग में भी सुधार होगा। हालांकि, सरकारी दफ्तरों में सोलर संयंत्र स्थापित करने पर कोई अनुदान नहीं दिया जाएगा।

नोडल अधिकारी से करें संपर्क
योजना के सही कार्यान्वयन के लिए जनपद स्तर पर अधीक्षण अभियंता को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया गया है। उपभोक्ता अधिक जानकारी के लिए दिए गए मोबाइल नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। अधीक्षण अभियंता का नंबर 9415901733 और यूपीनेडा परियोजना अधिकारी का नंबर 9415609035 है।

Also Read