Bareilly News : वर्षों पुरानी जोगी नवादा रामलीला रद्द, नाराज लोगों का धरना प्रदर्शन शुरू

UPT | रामलीला को लेकर विरोध करते लोग

Sep 25, 2024 20:14

उत्तर प्रदेश के बरेली में बारादरी थाना क्षेत्र की जोगी नवादा रामलीला इस साल नहीं होगी, जिससे स्थानीय लोगों में नाराजगी फैल गई है।

Bareilly News : उत्तर प्रदेश के बरेली में बारादरी थाना क्षेत्र की जोगी नवादा रामलीला इस साल नहीं होगी, जिससे स्थानीय लोगों में नाराजगी फैल गई है। बुधवार शाम को इस फैसले के बाद सैकड़ों लोगों ने विरोध में धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वर्षों पुरानी रामलीला को अचानक बंद करना अनुचित है और वे इसे नहीं होने देंगे। अफसरों ने समाधान निकालने का आश्वासन दिया है, लेकिन संभावना कम है।

उत्तराखंड की कैबिनेट मंत्री करती थीं उद्घघाटन
जोगी नवादा रामलीला का उद्घाटन उत्तराखंड की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या करती थीं। रामलीला के मुख्य आयोजक गिरधारी लाल साहू ने नगर निगम के हठधर्मी रवैये की निंदा की है, जिसने रामलीला की जमीन पर बाउंड्री बनाकर पेड़ लगा दिए हैं। आयोजकों को बार-बार आश्वासन दिया गया कि रामलीला का आयोजन किया जाएगा, लेकिन अंततः अनुमति नहीं दी गई। वर्षों पुरानी रामलीला के रद्द होने की खबर फैलते ही जोगी नवादा में बड़ी संख्या में लोग धरने पर बैठ गए, विरोध जताते हुए कि इस परंपरा को समाप्त नहीं होने दिया जाएगा।


राष्ट्रीय कुश्ती का होता था आयोजन
रामलीला समिति के संरक्षक हरिओम राठौर ने कहा कि ऐतिहासिक बाबा बनखंडी नाथ मंदिर की सैकड़ों वर्ष पुरानी परंपरा को खत्म किया जा रहा है। यहां राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता होती थी, जिसमें देश भर के पहलवान भाग लेते थे। नगर निगम ने दशहरा मेला ग्राउंड पर छोटे-छोटे पेड़ लगाकर इसे बंद कर दिया है। इसके विरोध में अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया गया है। यदि नगर निगम मेला ग्राउंड को खाली नहीं करता, तो धरना जारी रहेगा। धरने में मेला अध्यक्ष सुरेश चन्द्र राठौर, पार्षद डा. बनवारी लाल शर्मा और गिरधारी लाल साहू समेत कई लोग शामिल हुए।

Also Read