बस्ती में डेंगू का कहर : मेडिकल कॉलेज में 6 महिलाओं समेत आठ मरीज भर्ती, 46 एक्टिव केस, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

UPT | symbolic image

Oct 20, 2024 18:02

बस्ती में डेंगू के मामलों में वृद्धि हो रही है। वर्तमान में मेडिकल कॉलेज में आठ डेंगू के मरीजों का उपचार चल रहा है। मेडिकल कॉलेज के महिला वार्ड में छह महिलाएं भर्ती हैं...

Basti News : बस्ती में डेंगू के मामलों में वृद्धि हो रही है। वर्तमान में मेडिकल कॉलेज में आठ डेंगू के मरीजों का उपचार चल रहा है। मेडिकल कॉलेज के महिला वार्ड में छह महिलाएं भर्ती हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इस बार डेंगू के मामलों में प्लेटलेट्स के घटने के साथ-साथ हृदय की पंपिंग पर भी नकारात्मक प्रभाव देखा जा रहा है। इससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ रहा है। हालांकि, अब तक यहां किसी भी मरीज में हार्ट अटैक का मामला सामने नहीं आया है।

यह भी पढ़ें- वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी : नेत्र चिकित्सालय के उद्घाटन में हुए शामिल, यूपी को हेल्थकेयर हब बनाने का दावा

इन दिनों डेंगू का पीक सीजन
जिले में वर्तमान में 46 डेंगू के सक्रिय मामले पाए गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि 15 अक्टूबर से 15 नवंबर तक डेंगू का पीक सीजन होता है, जब मच्छरों की प्रजनन दर अधिक होती है। स्वास्थ्य विभाग इस समय पूरी तरह से अलर्ट है और मेडिकल कॉलेज तथा जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए 10-10 बेड रिजर्व रखे गए हैं। इसके अलावा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर 4 और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर 2 बेड भी आरक्षित किए गए हैं।



बचाव के लिए डॉक्टरों की सलाह
बचाव के लिए डॉक्टरों की सलाह है कि गर्मियों में लोग कूलर का उपयोग बंद कर देते हैं, लेकिन पानी को साफ नहीं करते। इसलिए, पानी को नियमित रूप से साफ करना आवश्यक है। इसके साथ ही ओवरहेड टैंक की नियमित सफाई और आसपास गंदा पानी इकट्ठा न होने देने पर ध्यान दें। मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है। शुरुआती लक्षण में मरीजों को जोड़ों में तेज दर्द, आंखों के पास तेज दर्द, पेट दर्द और भूख नहीं लगने की समस्या आ रही है।

Also Read