बस्ती में डीएम ने किसानों की समस्याओं पर की चर्चा : भाकियू के पदाधिकारियों के साथ बैठक, 13 सूत्रीय मांगों पर हुई बात

UPT | डीएम ने किसानों की समस्याओं पर की चर्चा

Aug 20, 2024 20:05

बस्ती जिले में मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी रवीश गुप्ता से मुलाकात कर किसानों की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की।

Basti News : बस्ती जिले में मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी रवीश गुप्ता से मुलाकात कर किसानों की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की। इस बैठक में किसानों की 13 सूत्रीय मांगों को प्रमुखता से उठाया गया। डीएम ने किसानों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और उनकी शिकायतों के प्रभावी समाधान का आश्वासन दिया। साथ ही, कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों को राज्य सरकार को भेजने का वादा किया।

समस्याओं के समाधान का आश्वासन
भाकियू के जिलाध्यक्ष गौरीशंकर चौधरी ने बताया कि 9 अगस्त को राष्ट्रीय नेतृत्व और संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने ट्रैक्टर तिरंगा यात्रा निकाली थी और अपनी समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा था। उस समय डीएम ने आश्वासन दिया था कि किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इस आश्वासन को पूरा करने के लिए मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।



13 सूत्रीय मांगों पर हुई बात
बैठक में भाकियू के पूर्वांचल अध्यक्ष अनूप चौधरी, प्रदेश सचिव दिवान चंद पटेल सहित कई वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में प्रमुख रूप से जिन मुद्दों पर चर्चा हुई, उनमें किसानों के लिए एक विशेष आयोग की स्थापना की मांग, फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लागू करने की अपील, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार फसल मूल्य निर्धारण, कृषि विभाग, बिजली, सिंचाई जैसे विभागों से सहयोग की मांग, ब्याज समेत गन्ना मूल्य के भुगतान की मांग, बिजली संकट का समाधान और चीनी मिल को चलाने की अपील शामिल थे। इसके अलावा, आगामी पेराई सत्र में गन्ने का मूल्य 500 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित करने, सहारा के उपभोक्ताओं का वर्षों से अटका पैसा दिलाए जाने, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, छुट्टा पशुओं पर नियंत्रण, और कृषि यंत्रों पर जीएसटी हटाने की मांगें भी रखी गईं।

ये सभी रहे मौजूद
जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने सभी समस्याओं को गंभीरता से सुना और कहा कि जो समस्याएं स्थानीय स्तर पर हल हो सकती हैं, उनका शीघ्र समाधान किया जाएगा। अन्य जटिल मुद्दों को शासन स्तर पर भेजा जाएगा, ताकि वहां से समाधान निकल सके। इस बैठक में कृषि विभाग, समाज कल्याण, वन प्रभाग, बिजली, सिंचाई आदि विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ किसानों की ओर से ब्रम्हदेव, गंगाराम चौधरी, सलीम खा, रामपाल सिंह, राधेश्याम, रामकृष्ण, बब्लू चौधरी, रामकेवल चौधरी, आज्ञाराम, रविन्द्र चौधरी, अशर्फीलाल आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे। 

Also Read