साबरमती एक्सप्रेस का डिब्बा पटरी से उतरा : चित्रकूट में चार प्रमुख ट्रेनें रद्द, रक्षाबंधन पर यात्रियों को हुई परेशानी

UPT | चित्रकूट रेलवे स्टेशन

Aug 18, 2024 10:42

 शनिवार को चित्रकूट के पास भीमसेन रेलवे स्टेशन के समीप साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे कानपुर-चित्रकूट रूट की चार प्रमुख ट्रेनें रद्द कर दी गईं। रक्षाबंधन के अवसर पर यात्रियों की भारी भीड़ ...

Chitrakoot News : शनिवार को चित्रकूट के पास भीमसेन रेलवे स्टेशन के समीप साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे कानपुर-चित्रकूट रूट की चार प्रमुख ट्रेनें रद्द कर दी गईं। रक्षाबंधन के अवसर पर यात्रियों की भारी भीड़ के बीच यह घटनाक्रम यात्रियों के लिए बड़ा संकट बन गया। 

ट्रेन के इंतजार में  भटकते रहे यात्री
दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर कर्वी स्टेशन से कानपुर की ओर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया। इसके अलावा कानपुर से चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस, मानिकपुर तक चलने वाली मेमो ट्रेन और मानिकपुर से कानपुर जाने वाली ट्रेन भी रद्द की गईं। इससे यात्री ट्रेन के इंतजार में स्टेशन पर भटकते रहे और उन्हें बसों का सहारा लेना पड़ा। 

बसों से यात्रा करनी पड़ी
रक्षाबंधन की वजह से कई महिलाएं अपने भाइयों के घर जाने के लिए ट्रेन का इंतजार कर रही थीं, लेकिन ट्रेनें रद्द होने के कारण उन्हें निराश होकर बसों से यात्रा करनी पड़ी। कर्वी निवासी सविता श्रीवास्तव, ममता मिश्रा और राजेश्वरी गुप्ता ने कहा कि वे भाई के घर जाने के लिए निकली थीं, लेकिन ट्रेनें रद्द होने से उन्हें बसों का सहारा लेना पड़ा।

वैकल्पिक मार्ग की सलाह दी
चित्रकूट धाम रेलवे स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक सुरेश कुमार ने बताया कि ट्रेनें रद्द होने की जानकारी सूचना पट और माइक के माध्यम से दी गई। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए उन्हें वैकल्पिक मार्ग की सलाह दी गई और मानिकपुर स्टेशन से दूसरे रूट पर जाने का सुझाव दिया गया। पूछताछ केंद्र पर दो कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

बांदा का टिकट, चित्रकूट पर उतरना पड़ा
ट्रेनें रद्द होने से कई यात्री चित्रकूट स्टेशन पर फंसे रहे, जिनके टिकट आगे के सफर के लिए कटे थे। बांदा जिले के महुआ गांव के दयाराम सविता ने बताया कि उसने प्रयागराज से इंटरसिटी एक्सप्रेस का टिकट बांदा तक लिया था, लेकिन ट्रेन चित्रकूट पर ही रुक गई और आगे के सफर के लिए न तो विकल्प मिला और न ही टिकट की राशि वापस की गई। इसी तरह बांदा के विसंडा निवासी रामकेश ने भी प्रयागराज से अतर्रा तक का टिकट कटवाया था, लेकिन उसकी यात्रा भी रद्द हो गई। उसने रेलवे की व्यवस्थाओं पर नाराजगी जताई और कहा कि परिवहन विभाग में एक खराब बस का विकल्प तुरंत मिल जाता है, लेकिन रेलवे ने ऐसा कोई विकल्प नहीं प्रदान किया।

Also Read