कैदियों से मुलाकात के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा : हमीरपुर जेल में अब ऑनलाइन बनेगी पर्ची, विशेष पोर्टल शुरू

UPT | जिला कारागार हमीरपुर।

Sep 04, 2024 01:41

हमीरपुर जेल में बंदियों और कैदियों से मिलने के लिए अब लोगों को पर्चियों के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। सरकार ने मुलाकात करने वालों की सुविधा के लिए एक नई व्यवस्था लागू की है।

Hamirpur News : उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जेल में बंदियों और कैदियों से मिलने के लिए अब लोगों को पर्चियों के लिए लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। सरकार ने मुलाकात करने वालों की सुविधा के लिए एक नई व्यवस्था लागू की है, जिसके तहत अब मुलाकात की पर्चियां ऑनलाइन बनाई जा सकेंगी। इसके लिए एक विशेष ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है, जहां से मुलाकाती अपनी पर्ची बनवा सकते हैं।

रोजाना लगभग सौ से सवा सौ लोग आते हैं
जेल अधीक्षक जी आर वर्मा ने बताया कि हमीरपुर जिला कारागार में बंदियों और कैदियों से मिलने के लिए रोजाना लगभग सौ से सवा सौ लोग आते हैं। पहले उन्हें मुलाकात की पर्ची लेने के लिए लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था, लेकिन अब इस नई ऑनलाइन व्यवस्था से यह समस्या खत्म हो जाएगी। मुलाकातियों को नेशनल प्रिजन पोर्टल पर जाकर अपना विवरण भरना होगा। इसके बाद, संबंधित बंदी की जानकारी देने के बाद एक कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

मोबाइल नंबर और ईमेल पर मिलेगा ओटीपी 
इसके बाद, मुलाकात करने वालों को उनके मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा, जिसे भरकर वे बुकिंग प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। यदि मुलाकात की स्वीकृति मिल जाती है, तो उन्हें ईमेल पर बुकिंग नंबर और मुलाकात की तिथि की सूचना प्राप्त होगी। मुलाकात की स्थिति की जानकारी पोर्टल पर "ई मुलाकात स्टेटस" सेक्शन में जाकर देखी जा सकती है।

मुलाकात स्वीकृत होने पर, संबंधित व्यक्ति निर्धारित तिथि पर अपना विजिटर पास और आधार कार्ड लेकर जेल में बंद परिचित से मिल सकता है। इस नई ऑनलाइन प्रणाली से न केवल मुलाकातियों का समय बचेगा, बल्कि जेल प्रशासन की कार्यप्रणाली में भी पारदर्शिता आएगी। यह कदम प्रदेश सरकार द्वारा नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने के प्रयासों का हिस्सा है, जो डिजिटल इंडिया पहल के तहत लिया गया है। 

Also Read