लोकसभा चुनाव 2024 : प्रेक्षकों ने नोडल अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

UPT | चुनाव को लेकर बैठक करते अधिकारी

May 05, 2024 21:06

लोकसभा चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जनपद में आये तीनों प्रेक्षकों ने रविवार को जिला पंचायत सभागार में सभी आरओ, एआरओ, नोडल अधिकारियों...

Gonda News (Manoj Kumar) : लोकसभा चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जनपद में आये तीनों प्रेक्षकों ने रविवार को जिला पंचायत सभागार में सभी आरओ, एआरओ, नोडल अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। प्रेक्षक ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न कराएं। कहा कि चुनाव बहुत ही नजदीक है। इन शेष दिनों में सभी अधिकारी पूरी सक्रियता के साथ अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन करें। 

सी विजिल एप का अधिक से अधिक करें प्रचार-प्रसार 
बैठक के दौरान पुलिस प्रेक्षक अरनब घोष ने कहा कि सी विजिल एप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराया जाये। 1950 और सीविजिल एप पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण किया जाये। प्रेक्षक निधि निवेदिता ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा की गई चुनावी तैयारियों से वह पूर्ण रूप से संतुष्ट हैं। उन्हें उम्मीद है कि गोंडा जिला प्रशासन इस निर्वाचन को बहुत ही अच्छे ढंग से संपन्न कराएगा। प्रेक्षक रामवीर ने कहा कि प्रत्येक एआरओं व अन्य जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट और अन्य अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस का अच्छे से अध्ययन करें। कोई ये न समझे कि उसने पहले भी चुनाव कराए हैं, तो ये चुनाव भी पहले की भांति ही होगा। भारत निर्वाचन आयोग हर चुनाव में कुछ ना कुछ बदलाव करता है। इस चुनाव में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। अधिकारी उन बदलाव का अच्छे से अध्ययन करें और उसी के अनुसार चुनाव को सकुशल सम्पन्न करायें। 

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये किए जा रहे कई प्रयास 
जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि गोण्डा में निर्वाचन सकुशल सम्पन्न कराया जायेगा। पुलिस बल और अन्य सुरक्षा बल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेगा। अराजक तत्त्वों को निर्वाचन में कोई विघ्न नहीं डालने दिया जायेगा। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये कई प्रयास किये जा रहे है। कैसरगंज लोकसभा की रिटर्निंग अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी एम. अरुन्मौली ने कहा कि चुनाव के सापेक्ष कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है और उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया है। चुनाव सकुशल सम्पन्न कराया जायेगा। 

संवेदनशील बूथों की हो रही ड्रोन से निगरानी
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी संवेदनशील बूथों की निरन्तर ड्रोन से निगरानी की जा रही है। शरारती तत्वों और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है। संवेदनशील बूथों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स मौजूद रहैगी। पुलिस कर्मियों को उनके दायित्व समझा दिये गये है।

Also Read