लोकसभा चुनाव : बहराइच में नाव के सहारे पोलिंग बूथ पर पहुंचे मतदानकर्मी, वोटरों की सहूलियत के लिए बनाया मोबाइल एप्लीकेशन 

UPT | नाव के सहारे बूथ पर जाते मतदानकर्मी

May 12, 2024 21:57

वहीं बहराइच में मतदान कर्मी पोलिंग बूथ पर नाव के सहारे पहुंचने की खबर सामने आई है। पोलिंग पार्टियों की सुरक्षा का देवीपाटन के मंडलायुक्त योगेश्वर राम और डीआईजी अमरेंद्र प्रसाद ने गल्ला मंडी का निरीक्षण किया...

Bahraich News : जिले में 13 और 20 मई को बहराइच व कैसरगंज लोकसभा का चुनाव होना है। सोमवार को चौथे चरण में होने वाले मतदान को लेकर रविवार को शहर के गल्ला मंडी से कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कर्मियों को रवाना किया गया। वहीं बहराइच में मतदान कर्मी पोलिंग बूथ पर नाव के सहारे पहुंचने की खबर सामने आई है। पोलिंग पार्टियों की सुरक्षा का देवीपाटन के मंडलायुक्त योगेश्वर राम और डीआईजी अमरेंद्र प्रसाद ने गल्ला मंडी का निरीक्षण किया। 

बीते पांच सालों में हर क्षेत्र में हुए कई बदलाव
बहराइच सुरक्षित सीट होने के बाद और साल- 2019 लोकसभा चुनाव को छोड़कर मतदान प्रतिशत में इजाफा दर्ज की गई है, लेकिन 2014 के मुताबिक 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में सिर्फ 22 प्रतिशत ही वोटिंग का ग्राफ बढ़ा था। 2019 के लोकसभा चुनाव में 57.22 प्रतिशत वोट रिकार्ड किया गया था। जबकि 2014 में 57.02 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया था। बीते पांच सालों में हर क्षेत्र में कई बदलाव हुए हैं।

वोटरों की सहूलियत के लिए मोबाइल एप्लीकेशन बनाया गया
हालांकि, चुनाव को देखते हुए बड़ा सवाल यह है कि इस बार मतदान प्रतिशत का आंकड़ा क्यों बदलेगा, क्योंकि प्रथम श्रेणी में बहराइच को उत्तीर्ण कराने के लिए प्रशासन की ओर से कई अनूठे कदम उठाए गए हैं। युवाओं के लिए यूथ, दिव्यांगों के लिए आदर्श तो महिलाओं के लिए पिंक बूथ बनाए गए हैं। तपती गर्मी को देखते हुए मतदान करने आने वाले लोगों के लिए हर बूथ पर पीने के पानी का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा वोटरों की सहूलियत के लिए मोबाइल एप्लीकेशन भी बनाया है, जिससे मतदाताओं को अपने बूथ के बारे में सभी जरूरी जानकारी मिल जाएगी।

डीएम मोनिका रानी ने बताया कि 13 मई यानी सोमवार को होने वाले मतदान को कराने के लिए पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। मतदान केंद्रों पर सुविधा के लिए शेड लगाया गया है। इसके साथ ही पीने का पानी की व्यवस्था की गई है।

Also Read