Jhansi News : टोल प्लाजा से मालामाल, लेकिन हाईवे बदहाल, मौत का तांडव

UPT | झांसी के हाईवे बने मौत के कुएं

Sep 05, 2024 00:52

झांसी के हाईवे गड्ढों और अन्ना जानवरों से अटे पड़े हैं। एनएचएआई लाखों रुपये टोल वसूलने के बाद भी रखरखाव में लापरवाही बरत रहा है। पिछले महीने 19 लोगों की मौत हो चुकी है।

Jhansi News : जनपद में मौजूद चार टोल प्लाजा से रोजाना करीब 73 लाख रुपये की मोटी आमदनी होती है लेकिन इसके बावजूद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एनएचएआई इनके रखरखाव की ओर कोई ध्यान नहीं देता। नतीजतन, झांसी के हाईवे मौत के कुएं में तब्दील हो गए हैं।

खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है
झांसी-कानपुर, झांसी-ग्वालियर, झांसी-शिवपुरी और झांसी-खजुराहो जैसे प्रमुख हाईवे जगह-जगह गड्ढों से अटे पड़े हैं। अन्ना जानवरों ने इन हाईवे को अपना अड्डा बना लिया है। इस लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। पिछले एक महीने में ही हाईवे हादसों में 19 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है।

एनएचएआई की लापरवाही
एनएचएआई के मुताबिक, झांसी-कानपुर हाईवे से रोजाना 10-15 हजार वाहन गुजरते हैं और करीब 20 लाख रुपये का टोल वसूला जाता है। फिर भी, इस हाईवे की हालत बेहद खस्ता है। गड्ढों के कारण वाहन अनियंत्रित होकर पलट जाते हैं और अन्ना जानवरों से टकराने की घटनाएं भी आम हैं।

70 किलोमीटर के बीच महज एक एंबुलेंस और एक डॉक्टर
झांसी-खजुराहो हाईवे पर स्थित टोल प्लाजा के पास करीब 70 किलोमीटर तक का रखरखाव का जिम्मा है, लेकिन यहां सिर्फ एक एंबुलेंस और एक डॉक्टर ही तैनात हैं। ऐसे में हादसे की स्थिति में राहत कार्य में काफी देरी होती है।
वहीं, सुनील कुमार जैन, परियोजना अधिकारी, एनएचएआई ने जानकारी देते हुए बताया है कि न्यूनतम 50 किलोमीटर की दूरी पर एंबुलेंस तैनात करने का नियम है। 

Also Read