सीएसजेएमयू: 10 फीट की नटराज की मूर्ति विवि में बनी आकर्षण का केंद्र

UPT | नटराज मूर्ति

Sep 28, 2024 20:02

कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय का आज 39 वां दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने की।इस दौरान उन्होंने विवि के छात्रों द्वारा बनाई गई 10 फिट नटराज की मूर्ति का अनावरण किया।

 

Kanpur News:कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय का आज 39 वां दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ। दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने की।इस दौरन 39वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर विवि के फाइन आर्ट्स विभाग के स्टूडेंट्स ने डॉ जीऊतबली यादव और डॉ राजकुमार सिंह के साथ मिलकर 10 फीट की नटराज की मूर्ति का निर्माण किया है।जिसका आज शनिवार को कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने इसका उद्घाटन किया।

कुलाधिपति ने की मूर्ति की तारीफ
कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने इस दौरान मूर्ति की जमकर तारीफ की और विवि के स्टूडेंट्स और टीचर्स के प्रयासों की सराहना की। उन्होने कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक से इस मूर्ति के साथ ही कार्तिकेय और गणेश की स्थापना के लिए भी कहा। जिस पर प्रो पाठक ने सम्बन्धित अधिकारियों को मौके पर निर्देशित कर साइट पर दोनों मूर्तियों को स्थापित करने के लिए आवश्यक सुविधाएं तैयार करने के लिए कहा। विवि के स्टूडेंट्स की ओर से निर्मित नटराज की प्रतिमा जो कि भगवान शिव के तांडव नृत्य को प्रदर्शित करती हैं और दक्षिण भारत में पल्लव और चोल साम्राज्य में अधिकांश रूप से मिलती हैं ।उन्ही नटराज की 10 फीट से भी ऊंची प्रतिमा का छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के 39 वे दीक्षांत समारोह के अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर में लोकार्पण कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल द्वारा किया जाना पहले से तय था।

कुलपति ने दी जानकारी
विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि जिस प्रकार भारतमंडपम के सामने नटराज की मूर्ति स्थापित हुई है । उसी प्रकार विवि के मुख्य मार्ग पर यह मूर्ति स्थापित की गयी है। स्थापति मूर्ति की चौड़ाई 10×7 हैं जिसके निर्माण में फाइन आर्ट्स के 4 छात्रों  शिवदयाल निषाद, आदित्य कुमार,आदेश पलेट,आर्यन वर्मा द्वारा 15 से 20 दिनों में किया हैं। प्रतिमा के निर्माण में फाइबर का प्रयोग किया है और धूप में रंग फीका न पड़े इसलिए कई केमिकल टेस्ट भी किए गए है।

विवि का बना नया सेल्फी पॉइंट
नटराज की मूर्ति विवि की स्थापना होने के बाद यह स्टूडेंट्स के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है। समारोह में आए सभी अतिथियों ने नटराज की मूर्ति पर जमकल सेल्फी और फोटो क्लिक कराई। मूर्ति को मुख्य मार्ग पर स्थापित करने से यह नया सेल्फी पॉइन्ट बन गया है।

Also Read