Kanpur News :  अवकाश के बाद खुले सभी स्कूल, रोली और पुष्प देकर किया बच्चों का स्वागत

UPT | बच्चों के साथ मंडलायुक्त

Jul 02, 2024 00:31

ग्रीष्म कालीन अवकाश खत्म होने के बाद सोमवार से सभी स्कूल फिर गुलजार हो गए है। स्कूल खुलने के बाद पहुंचे नव प्रेषित बच्चों का स्कूल में प्रवेश से पहले खास अंदाज में स्वागत किया गया...

Kanpur News : ग्रीष्म कालीन अवकाश खत्म होने के बाद सोमवार से सभी स्कूल फिर गुलजार हो गए है। स्कूल खुलने के बाद पहुंचे नव प्रेषित बच्चों का स्कूल में प्रवेश से पहले खास अंदाज में स्वागत किया गया। स्कूल के पहले दिन आने वाले बच्चों का स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने तिलक लगाकर एक पुष्प देकर स्वागत किया। वहीं कंपोजिट विद्यालय पुराना कानपुर खंड शास्त्री नगर में भी इसी तरह नव प्रवेशित छात्र छात्राओं का स्वागत किया गया।

बच्चों को प्रतिदिन स्कूल आने के लिए किया प्रेरित 
इस दौरान मंडलायुक्त ने जीशान भारती पुत्र जितेंद्र भारती का कक्षा 1 में और निहारिका भारती पुत्र जितेंद्र भारती का कक्षा 2 में प्रवेश प्रधानाध्यापक के माध्यम से दिलाया। बच्चों के स्वागत कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए बच्चों को अक्षत रोली का टीका लगाया एवं पुष्प एवं निशुल्क  पाठय सामग्री दी गई । मंडलायुक्त द्वारा एक दिव्यांग बच्चे का भी प्रवेश दिलाया गया तथा दिव्यांग किट बच्चे को भेंट की। मंडलायुक्त ने प्रत्येक कक्षा में जाकर बच्चों से एवं शिक्षकों से विभिन्न जानकारी प्राप्त की तथा बच्चों को प्रत्येक दिन स्कूल आने के लिए प्रेरित किया।

मंडलायुक्त ने किया पौधारोपण
इसके अलावा मंडलायुक्त ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण कर संदेश दिया गया कि पौधो को लगाने के साथ-साथ उनकी देखरेख करना भी आवश्यक है। पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ का संदेश देते हुए सभी बच्चों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया तथा दिव्यांग बच्चों की पठन-पाठन के लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक शरद को निर्देश प्रदान किए कि आसपास के दिव्यांग बच्चों का एडमिशन किया जाए तथा उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रत्येक दिन स्कूल आने के लिए प्रेरित किया जाए।
  
सभी शिक्षकों को दिए निर्देश 
सभी शिक्षकों को निर्देश दिया गया कि विद्यालय में पठन-पाठन की व्यवस्था दुरुस्त की जाए। बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए अच्छी शिक्षा सभी बच्चों का अधिकार है और शिक्षक उन्हें शिक्षा एवं उचित मार्गदर्शन प्रदान करें। इस दौरान कार्यक्रम में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक कानपुर मंडल राजेश कुमार वर्मा एवं जिला बेसिक शिक्षा कानपुर नगर अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह उपस्थित रहे।

Also Read