Kanpur News : छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में नवाचार जागरूकता अभियान का हुआ आयोजन

UPT | जागरूकता अभियान कार्यक्रम

Oct 08, 2024 19:26

कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग छात्रों के बीच आज मंगलवार को नवाचार जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में नवाचार के प्रति जागरूकता बढ़ाना, उनके रचनात्मक विचारों को प्रोत्साहन देना और उन्हें उद्यमशीलता की दिशा में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करना था।

Kanpur News: कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग छात्रों के बीच आज मंगलवार को नवाचार जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक की निर्देश के क्रम में आयोजित किया गया |

नवाचार के प्रति जागरूक बढ़ाना
इस अभियान का मुख्य उद्देश्य छात्रों में नवाचार के प्रति जागरूकता बढ़ाना, उनके रचनात्मक विचारों को प्रोत्साहन देना और उन्हें उद्यमशीलता की दिशा में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करना था। बता दें कि आज के प्रतिस्पर्धी समय में उच्च तकनीक और नवाचार महत्वपूर्ण हैं, और यह कार्यक्रम छात्रों को उस दिशा में प्रेरित करेगा।

प्रो वृष्टि मिश्रा ने दी जानकारी
जानकारी के मुताबिक आज आयोजित हुए इस कार्यक्रम से छात्रों को तकनीकी उद्यमिता के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को निखारने और नवीन विचारों के विकास का एक सुनहरा अवसर मिलेगा। कार्यक्रम में स्कूल आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की निदेशक प्रोफेसर वृष्टि मित्रा ने कहा कि आज भारतवर्ष में लगभग 1,40,000 स्टार्टअप है जिसमें लगभग 35,000 से ज्यादा स्टार्टअप प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, अतः नवाचार के क्षेत्र में इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए असीम अवसर उपलब्ध है।

शिक्षक विवेक सचान ने दी जानकारी
इस अवसर पर स्कूल आफ बिजनेस मैनेजमेंट के शिक्षक डॉ विवेक सिंह सचान ने कहा कि उद्यमिता के लिए छात्र-छात्राओं में दो प्रमुख विशेषताएं होनी चाहिए एक नए विचारों का होना तथा तथा दूसरा इन विचारों को  उद्यमिता में बदलने के लिए जोखिम लेने की क्षमता। इस अवसर पर स्कूल आफ बिजनेस मैनेजमेंट के शिक्षक डॉक्टर गौरी भदोरिया एवं डॉक्टर प्रकाश नारायण पांडे ने विश्वविद्यालय में संचालित सेकशन 8 कंपनी सीएसजेएम इनोवेशन फाउंडेशन के बारे में विस्तार से बताया।

Also Read