Kanpur News : ज्येष्ठ दसहरा मेले पर कानपुर में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

UPT | लोग नदी में स्नान करते हुए

Jun 16, 2024 15:14

गंगा दशहरा के पावन मौके पर आज सुबह से ही श्रद्धालुओं का हुजूम देखने को मिला। कानपुर के बिठूर घाट के साथ-साथ शहर के प्रमुख घाटों परआस्था की भीड़ उमड़ पड़ी। बिठूर के ब्रह्मावर्त, पत्थर घाट, सीता घाट, महिला घाट …

Kanpur News : गंगा दशहरा के पावन मौके पर आज रविवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं का हुजूम देखने को मिला। कानपुर के बिठूर घाट के साथ-साथ शहर के प्रमुख घाटों पर आस्था की भीड़ उमड़ पड़ी। बिठूर के ब्रह्मावर्त, पत्थर घाट, सीता घाट, महिला घाट, गुदारा घाट, रानी लक्ष्मी बाई घाट पर लगभग डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर विधिवत पूजन अर्चना किया। वहीं सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्व, विकास विभाग एवं पुलिस की संयुक्त टीम मौजूद रही। साथ ही मंदिर और गंगा घाट पर पुलिसकर्मी गस्त करते रहे। मेले व मंदिर की निगरानी ड्रोन कैमरों के द्वारा की गई और सुरक्षा की दृष्टिकोण गंगा घाट में पीएसी के गोताखोर तैनात रहे। 

गंगा स्नान के बाद जरूरतमंदों में अन्न और वस्त्र दान की परंपरा का किया पालन
वहीं श्रद्धालुओं ने घाट पर गंगा स्नान के बाद जरूरतमंदों में अन्न और वस्त्र दान की परंपरा का भी विधिवत पालन किया। वहीं, सरसैया घाट, अटल घाट और सिद्धनाथ घाट पर शहर के साथ आस-पास जिलों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने पुण्य की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने गंगा की धारा में दीपदान कर श्रद्धालु तट पर ही विधिवत आरती पूजन कर सुख-समृद्धि और परिवार कल्याण की प्रार्थना की।

श्रद्धालुओं ने परिवार सहित आस्था की डुबकी लगाई
रविवार को मां गंगा के अवतरण दिवस पर सरसैया घाट पर गंगा स्नान के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं ने परिवार सहित आस्था की डुबकी लगाई। गंगा तटों पर शहर के साथ कई जनपद से पहुंचे भक्तों ने गंगा स्नान कर विधिवत पूजन अर्चन किया। उरई, कन्नौज, इटावा, झांसी, हरदोई सहित कई जिलों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान पूजन किया। स्नान पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने घाट पर जरूरतमंदों में अनाज और वस्त्र का दान किया।

सिद्धनाथ घाट पर चुनरी उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा
गंगा दशहरा के पावन पर्व पर मां गंगा सेवा समिति की संध्या काल में जाजमऊ स्थित सिद्धनाथ घाट पर चुनरी उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। वहीं, परमट मंदिर में महाआरती का आयोजन कर दीपदान किया जाएगा। श्रद्धालुओं की टोली गंगा के तटों पर दीपदान के साथ रंगोली बनाकर वातावरण को भक्तिमय करेगी। शहर में गंगा दशहरा पर्व पर घाटों में जगह-जगह भंडारे चल रहे हैं। गंगा घाटों पर आए भक्त पूजा कर प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। सुबह तड़के से ही श्रद्धालुओं का गंगा घाटों पर आना शुरू हो गया है। वहीं कई संगठनों ने शाम को गंगा घाटों पर आरती के इंतजाम किए हैं।

Also Read