बदलता उत्तर प्रदेश : कानपुर देहात में औद्योगिक विकास को मिलेगा बढ़ावा, ग्रामीण को मिलेंगे रोजगार के अवसर

UPT | Symbolic Photo

Oct 05, 2024 12:24

कानपुर देहात के कुंभी में 50 एकड़ जमीन पर एक नए औद्योगिक आस्थान (औद्योगिक क्षेत्र) की स्थापना की योजना बनाई गई है। इस औद्योगिक आस्थान में करीब 150 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग शुरू होंगे।

Kanpur News : कानपुर देहात के अकबरपुर तहसील के कुंभी में 50 एकड़ जमीन पर एक नए औद्योगिक आस्थान (औद्योगिक क्षेत्र) की स्थापना की योजना बनाई गई है। इसका मुख्य उद्देश्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को बढ़ावा देना और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा करना है। इस औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 150 फैक्ट्रियां स्थापित की जाएंगी, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 5,000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू
प्रदेश सरकार की पहल पर, कानपुर देहात के जिला प्रशासन ने कुंभी में जमीन की पहचान कर ली है और इसे उद्योग विभाग को हस्तांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उद्योग विभाग इस जमीन को एक औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करेगा, जहां उद्यमियों को जमीन सर्किल रेट पर आवंटित की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, कुंभी की जमीन को एक सप्ताह के भीतर उद्योग विभाग के नाम पर हस्तांतरित कर दिया जाएगा, जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू किया जा सकेगा।

दूसरा औद्योगिक आस्थान
कानपुर देहात जिले में दूसरा औद्योगिक क्षेत्र होगा। इससे पहले जिले के रनियां में एक औद्योगिक आस्थान की स्थापना की गई थी, जिसमें पहले से ही कई छोटे और बड़े उद्योग संचालित हो रहे हैं। कुंभी में बनने वाला यह नया औद्योगिक क्षेत्र भी इसी दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम होगा, जो जिले के औद्योगिक विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद करेगा। उपायुक्त उद्योग मोहम्मद साऊद ने बताया कि कुंभी में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है, और इससे उद्यमियों को शहरों की तुलना में सस्ती दरों पर जमीन मिलेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार
इस परियोजना का सबसे बड़ा लाभ ग्रामीण इलाकों के निवासियों को मिलेगा। कुंभी में स्थापित होने वाले औद्योगिक क्षेत्र से आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों को अपने घर के पास ही रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। इससे न केवल आर्थिक विकास को गति मिलेगी, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों से शहरों की ओर पलायन की दर भी कम होगी। उद्योग विभाग की योजना के अनुसार, ग्रामसभा की जमीन को लघु औद्योगिक आस्थान (मिनी इंडस्ट्रियल क्लस्टर) के रूप में विकसित किया जा रहा है, ताकि छोटे उद्यमियों को भी अपने उद्योग स्थापित करने का मौका मिल सके।

ये भी पढ़ें : एक्शन मोड में NIA : UP समेत 4 राज्यों में छापेमारी, टेरर फंडिंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई

औद्योगिक क्षेत्र की सुविधाएं
उद्योग विभाग द्वारा विकसित किए जाने वाले इस औद्योगिक क्षेत्र में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इनमें सड़क, सीवर, पानी, निर्बाध बिजली आपूर्ति, कामन ट्रीटमेंट प्लांट और इफ्युलिएंट ट्रीटमेंट प्लांट जैसी मूलभूत सुविधाएं शामिल होंगी। साथ ही, इस क्षेत्र की एक और प्रमुख विशेषता यह है कि यह हाईवे के किनारे स्थित होगा, जिससे औद्योगिक क्षेत्र से आवागमन की सुविधा सुगम होगी और परिवहन के खर्चे भी कम होंगे।

औद्योगिक क्षेत्र में संभावित उद्योग
कुंभी में बनने वाले इस औद्योगिक आस्थान में करीब 150 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग शुरू होंगे। इन उद्योगों में मुख्य रूप से स्टील, प्लास्टिक, केमिकल, तेल, और खाद्य उद्योग शामिल होंगे। इस प्रकार के उद्योगों के आगमन से न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि जिले में औद्योगिक उत्पादन और निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे जिले की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और औद्योगिक क्षेत्र के विस्तार के साथ-साथ निवेश के नए अवसर भी उत्पन्न होंगे।

ये भी पढ़ें : Microsoft Copilot : माइक्रोसॉफ्ट कोपाइलट मे आया नए इंटरफेस और AI प्लेटफॉर्म, चुटकियों में मिलेगी दुनिया की जानकारी

जिले में उद्यम के बढ़ते कदम
कानपुर देहात में पहले से ही रनियां और जैनपुर में औद्योगिक क्षेत्र हैं, जहां लगभग 400 फैक्ट्रियां संचालित की जा रही हैं। कुंभी में नए औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना से इस क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों का और विस्तार होगा, जिससे स्थानीय निवासियों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। इस नए औद्योगिक क्षेत्र से न केवल कानपुर देहात में बल्कि आसपास के क्षेत्रों में भी औद्योगिक विकास की गति तेज होने की उम्मीद है। 

Also Read