Lucknow News : यूपी में आम जनता के सहयोग से स्थापित करेंगे कानून का राज : डीजीपी प्रशांत कुमार

UPT | कार्यवाहक डीजीपी प्रशांत कुमार

Feb 01, 2024 18:09

यूपी पुलिस की कमान सभालने के बाद कार्यवाहक डीजीपी प्रशांत कुमार मीडिया से गुरुवार को रूबरू हुए...

Lucknow News : यूपी पुलिस की कमान सभालने के बाद कार्यवाहक डीजीपी प्रशांत कुमार मीडिया से गुरुवार को रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि आम जनता के सहयोग और समन्वय से कानून का राज स्थापित करेंगे। प्रदेश की कानून व्यवस्था में बहुत ही सुधार हुआ है। अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति जारी रहेगी। 

अपराध दरों में आयी कमी
उन्होंने कहा कि किसी राज्य की प्रगति का सूचकांक वहां आने वाले निवेश और बेहतर कानून व्यवस्था के ऊपर होती है। पिछले कुछ वर्षो में अपराध दरों में कमी आयी है तथा सरकार की मजबूत इच्छा शक्ति और अच्छी नितियों के कारण बाहर से आने वाले निवेश में तेजी आयी है। फरवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट हुआ था, इसके तहत चालीस लाख करोड़ की एमयू साइन हो चुके हैं। इससे लगभग एक करोड़ रोजगार के सृजन की संभावना है। 

अपराध में यूपी 20 वें स्थान पर 
नये कार्यवाहक डीजीपी ने कहा कि एनसीआरबी का 2023 का जो डाटा जारी हुआ था उसके हिसाब से अपराध दर की स्थित देखें तो उत्तर प्रदेश की जनसंख्या पूरे भारत वर्ष का लगभग 16.99 प्रतिशत है। साथ ही आईपीसी के अपराध में सारे राज्य को मिला लें तो उसमें यूपी 20 वें स्थान पर है। उसी प्रकार से मर्डर में हमारा 28, अपहरण में 30 वां, रेप में 24 वां लूट में 27 वां स्थान है। पिछले कुछ वर्षो में किसी भी तरह की कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न नहीं होने दी गई थी। यह बेहतर रणनीति और फील्ड पर तैनात अधिकारियों की मुस्तैदी के चलते ही संभव हो पाया है। 

पुलिस में अस्सी हजार विभिन्न पदों पर चल रही भर्ती 
डीजीपी ने बताया कि पिछले कुछ सालों में पुलिस में पारदर्शी तरीके से एक लाख नई भर्तियां की गई और अब अस्सी हजार विभिन्न पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। यह पहली बार है कि पुलिस भर्ती में किसी प्रकार का प्रश्न चिन्ह नहीं लगा है। पिछले कुछ महीनों में विभाग ने ऑपरेशन क्नवेक्शन के तहत 25 हजार अभियुक्तों को दंडित कराया गया। पुलिस में ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। अभी हाल ही में यूपी 112 में नये वाहनों के क्रय की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बहुत जल्द ही 32 सौ चार पहिया तथा 16 सौ दो पहिया वाहन अपने बेड़े में और सम्मिलित करेंगे। ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत पूरे यूपी दस लाख 49 हजार कैमरे लगाये गये है। इन कैमरे से महत्वपूर्ण घटनाओं का अनावरण करने में मदद मिल रही है। उन्होंने बताया कि अभी अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम सुचारू रुप से संपन्न हुआ है। 

साइबर क्राइम रोकने के लिए पुलिस को दी जा रही ट्रेनिंग 
डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में साइबर क्राइम पर रोक लगाने के लिए पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। ताकि साइबर के बढ़ते अपराध को रोका जा सके। प्रदेश में पहले 57 और अब 18 साइबर थानों का सृजन किया गया है। सभी थानों में एक साइबर हेल्प डेस्क की व्यवस्था कराई गई है। आने वाले कुछ महीनों में लोक सभा का चुनाव होना प्रस्तावित है। जिसकी तैयारी विभाग द्वारा कराई गई है। प्रारंभिक जो तैयारी करायी जाती है उसे पूरा कर लिया गया है। लोक सभा चुनाव के ठीक बाद महाकुंभ होगा। उसकी भी तैयारी जोरों से की जा रही है।

Also Read