एकेटीयू यूनिवर्सिटी : एमटेक की 90 सीटों पर प्रवेश के लिए बढ़ाई गई लास्ट डेट, इस दिन तक करें आवेदन

UPT | डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय।

Sep 03, 2024 14:03

एकेटीयू के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज (कैस) में संचालित एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। इससे पहले अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित थी।

Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज (कैस) में संचालित एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी 12 सितंबर 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। यह निर्णय छात्रों को अधिक समय देने और प्रवेश प्रक्रिया में अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लिया गया है। इस बारे में विस्तृत जानकारी कैस की आधिकारिक वेबसाइट cas.res.in पर उपलब्ध है।

इन स्ट्रीम में एमटेक के लिए आवेदन
शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कैस में एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। डीन एकेडमिक्स, डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने बताया कि कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मेकाट्रॉनिक्स, मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी एंड ऑटोमेशन, नैनोटेक्नोलॉजी, और एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी जैसी स्ट्रीम्स में एमटेक पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इन पाठ्यक्रमों के लिए कुल 90 सीटें उपलब्ध हैं, जिनमें प्रत्येक स्ट्रीम में 18 सीटें निर्धारित की गई हैं। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने इन सीटों पर प्रवेश के लिए अनुमति प्रदान की है। डॉ. शर्मा ने यह भी बताया कि गेट (गेट) परीक्षा पास करने वाले छात्रों को एआईसीटीई के नियमानुसार मासिक स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा, जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिलेगी।

गेट-सीयूईटी सर्टिफिकेट के बिना आवेदन का मौका
डीन एकेडमिक्स डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने बताया कि एमटेक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए गेट और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पास न करने वाले उम्मीदवारों के लिए भी आवेदन का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इन उम्मीदवारों के लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं, गेट और CUET पीजी 2024 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को सीधे प्रवेश मिलेगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास बीटेक, एमसीए, या एमएससी (संबंधित स्ट्रीम के अनुसार) की डिग्री होना अनिवार्य है।

छात्रों को मिलेगा लाभ
डॉ. शर्मा ने छात्रों से अपील की है कि वे इस अवसर का लाभ उठाएं और समय पर आवेदन करें। इच्छुक अभ्यर्थी कैस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और वहीं से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इस निर्णय से उन छात्रों को लाभ मिलेगा जो पहले निर्धारित समय सीमा में आवेदन नहीं कर पाए थे, और उन्हें अपने सपनों को साकार करने का एक और मौका मिलेगा।

Also Read