Lucknow Crime : एचडीएफसी बैंक के सीईओ समेत तीन पर 4.77 लाख की ठगी का आरोप, अधिवक्ता ने दर्ज कराई रिपोर्ट

UPT | हजरतगंज पुलिस स्टेशन

Oct 19, 2024 11:46

नवंबर 2017 में लक्ष्मीकांत पाठक ने एचडीएफसी बैंक की अशोक मार्ग शाखा से इस संदर्भ में जानकारी मांगी, लेकिन बैंक ने उन्हें आयकर विभाग से बात करने को कहा। आयकर विभाग से जानकारी मिली कि संभवतः उनके पैनकार्ड का दुरुपयोग किया गया है और किसी अन्य को उनका पैनकार्ड जारी किया गया है।

Lucknow News : हाईकोर्ट के अधिवक्ता लक्ष्मीकांत पाठक ने एचडीएफसी बैंक के सीईओ शशिधर जगदीशन समेत तीन लोगों पर 4.77 लाख रुपये की ठगी का आरोप लगाया है। इस मामले में कोर्ट के आदेश पर हजरतगंज पुलिस ने संबंधित रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। अधिवक्ता ने बैंक और उसके अधिकारियों पर गंभीर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए न्याय की मांग की है।

सिविल स्कोर जांचते समय हुआ ठगी का खुलासा
अधिवक्ता लक्ष्मीकांत पाठक, जो बाजारखाला के ऐशबाग क्षेत्र के निवासी हैं, ने आठ साल पहले क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (सिविल) स्कोर की जांच करते समय इस धोखाधड़ी का पता लगाया। जब उन्होंने अपने सिविल स्कोर की जांच की, तो उन्हें मालूम हुआ कि उनके नाम पर एचडीएफसी बैंक से 4.77 लाख रुपये का लोन लिया गया है। पाठक का कहना है कि उन्होंने पहले भी दो लोन लिए थे, जिन्हें चुकाने के बाद उनके अकाउंट को बंद कर दिया गया था।



बैंक ने नहीं दी स्पष्ट जानकारी, आयकर विभाग से की बात
नवंबर 2017 में लक्ष्मीकांत पाठक ने एचडीएफसी बैंक की अशोक मार्ग शाखा से इस संदर्भ में जानकारी मांगी, लेकिन बैंक ने उन्हें आयकर विभाग से बात करने को कहा। आयकर विभाग से जानकारी मिली कि संभवतः उनके पैनकार्ड का दुरुपयोग किया गया है और किसी अन्य को उनका पैनकार्ड जारी किया गया है। इस पर पाठक को शक हुआ कि उनके नाम पर धोखाधड़ी से लोन लिया गया है।

पता भी निकला गलत, बैंक ने भेजा रिकवरी मैसेज
जिस पैनकार्ड का उपयोग लोन लेने में किया गया था, उस पर लिखा पता जेल रोड, आलमबाग का था, जबकि लक्ष्मीकांत ऐशबाग में रहते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि बैंक के सीईओ शशिधर जगदीशन, तत्कालीन जोनल हेड देव त्रिपाठी, और तत्कालीन शाखा प्रबंधक मो. शारिक खान की मिलीभगत से यह जालसाजी की गई है। इसके बावजूद, बैंक उन्हें 7.26 लाख रुपये की रिकवरी का मैसेज भेज रहा है और विरोध करने पर वसूली की धमकी दी जा रही है।

पुलिस ने पहले नहीं की कार्रवाई, अब हो रही तफ्तीश
लक्ष्मीकांत पाठक ने जब इस धोखाधड़ी की शिकायत हजरतगंज थाने में की, तो पुलिस ने पहले कार्रवाई का आश्वासन देकर मामले को टाल दिया। लेकिन अब, कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इंस्पेक्टर विक्रम सिंह के अनुसार, मामले की तफ्तीश की जा रही है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
 

Also Read