Lucknow News : बीबीएयू में छात्रों का प्रदर्शन लगातार जारी, सपा बसपा के नेताओं को विश्वविद्यालय में नहीं मिली एंट्री

UPT | धरना प्रदर्शन करते छात्र

Apr 22, 2024 13:07

बीते 6 दिनों से लगातार बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के छात्र कुलपति आवास के बाहर धरना दे रहे हैं वहीं विश्वविद्यालय में सपा बसपा के नेता छात्रों से मिलने पहुंचे जिन्हें एंट्री देने से विश्वविद्यालय ने रोका...

Lucknow : बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में लगातार छठवें दिन भी छात्रों का प्रदर्शन जारी विश्वविद्यालय प्रशासन और वाइस चांसलर ने धरना खत्म करने के लिए छात्रों से की थी बात लेकिन छात्र अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं।

यह था पूरा मामला- लगातार 6 दिनों से बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के छात्र वाइस चांसलर के आवास के बाहर तिरपाल बिछाकर धरना दे रहे हैं। बताते चले 16 अप्रैल को छात्र बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की जन्म जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन करना चाह रहे थे जिसमें साउंड लगाने की अनुमति विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा नहीं दी गई वहीं रामनवमी पर हुए कार्यक्रम में साउंड और लाउडस्पीकर लगा जिस वजह से छात्र नाराज हो गए। वाइस चांसलर की आवाज के बाहर धरना देने पहुंचे छात्रों की सुरक्षा कर्मियों से झड़प भी हुई जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ वही आंदोलन करने वाले छात्रों पर सुरक्षा एजेंसी के एरिया मैनेजर द्वारा नामजद और अज्ञात के खिलाफ FIR भी दर्ज कराई गई। इस घटना के बाद छात्रों का आंदोलन और उग्र हो गया।

नहीं मान रहे छात्र- विश्वविद्यालय प्रशासन और वाइस चांसलर के द्वारा आंदोलन कर रहे छात्रों से कई बार वार्ता की गई और उन्हें यह आश्वासन दिया गया कि उनके साथ इंसाफ होगा बशर्ते वह अपना आंदोलन खत्म कर दें लेकिन छात्र आंदोलन खत्म करने को राजी नहीं है। छात्रों ने विश्वविद्यालय के प्रॉपर और सुरक्षा कर्मियों पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि छात्रों के साथ जबरन मारपीट की गई और मुकदमा भी दर्ज कराया गया जब तक उन्हें इंसाफ नहीं मिलेगा उनका आंदोलन जारी रहेगा।

सपा, बसपा के नेताओं को रोका- विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा प्रश्नोत्तरी करते हुए कहा गया कि छात्रों के आंदोलन में राजनीतिक पार्टियों समाजवादी पार्टी और बीएसपी के नेता पहुंचने की कोशिश कर रहे थे जिन्हें विश्वविद्यालय में प्रवेश करने से रोक दिया गया। बताते चलें छात्रों के साथ हुई मारपीट का वीडियो वायरल होने पर विपक्षी नेताओं ने सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला। वही विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा वरिष्ठ शिक्षकों और प्रशासनिक अधिकारियों की जांच कमेटी बनाई गई है जो छात्रों से वार्तालाप कर उनका आंदोलन खत्म करने की कोशिश कर रही है साथ ही छात्रों के साथ हुई घटना की जांच भी की जा रही है।

Also Read