सीएम योगी के निर्देश : जन शिकायतों के निस्तारण में देरी पर होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई, कानून-व्यवस्था पर भी कड़े आदेश

UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Sep 15, 2024 23:29

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेशभर के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जन शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की देरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेशभर के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जन शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की देरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि किसी अधिकारी ने मिथ्या रिपोर्ट दी या शिकायतों का सही समाधान नहीं किया, तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे तहसील स्तर पर जनता की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें और समीक्षा करें कि लंबित शिकायतों का कारण क्या है।

शिकायत निवारण पर विशेष ध्यान 
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी तहसीलों में और मंडलायुक्त अपने क्षेत्रों में जन शिकायतों की नियमित समीक्षा करें और आम जनता से जुड़े मामलों, जैसे नामांतरण, वरासत, पैमाइश, लैंड यूज चेंज इत्यादि का समयबद्ध निस्तारण हो। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और शिकायत निवारण पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

महिलाओं की सुरक्षा पर सख्त रुख
मुख्यमंत्री ने माताओं, बहनों और बेटियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि लव जिहाद, ईव टीजिंग और चेन स्नेचिंग जैसी घटनाओं पर बीट सिपाही से लेकर डिप्टी एसपी तक की जवाबदेही तय की जाएगी। मुख्यमंत्री ने पुलिस को निर्देश दिया कि महिला सुरक्षा के लिए पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए और महिला बीट अधिकारियों को सक्रिय किया जाए।

त्योहारों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
आगामी त्योहारों के दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। 16 सितंबर से बरावफात, अनंत चतुर्दशी, गणेश उत्सव और उसके बाद पितृ पक्ष और शारदीय नवरात्र की शुरुआत होगी। उन्होंने कहा कि हर त्योहार शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न होना चाहिए। अराजक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर होनी चाहिए, और माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

बाढ़ और मानव-वन्य जीव संघर्ष से निपटने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने हाल ही में बाढ़ से प्रभावित जिलों जैसे लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, गोंडा, जालौन, प्रयागराज और वाराणसी में राहत कार्यों को तेज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राहत सामग्री की गुणवत्ता और मात्रा का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही, मानव-वन्य जीव संघर्ष से प्रभावित क्षेत्रों में भी तुरंत सहायता पहुंचाई जाए और आवश्यक कदम उठाए जाएं।

अवैध बस और टैक्सी स्टैंड पर कार्रवाई
मुख्यमंत्री ने सड़क यातायात को सुचारू बनाने के लिए अवैध बस और टैक्सी स्टैंड पर कार्रवाई तेज करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि सड़कों को यातायात के लिए रखा जाए, और अवैध पार्किंग स्टैंड पर तत्काल कार्रवाई की जाए। इसके अलावा, स्ट्रीट वेंडर्स के उचित व्यवस्थापन के निर्देश भी दिए गए।

साफ-सफाई और स्वच्छता अभियान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक, महात्मा गांधी की जयंती तक प्रदेशव्यापी स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अभियान जनसहभागिता से ही सफल हो सकता है।

Also Read