अपराधियों का नेटवर्क हुआ ध्वस्त : स्वतंत्रता दिवस पर डीजीपी बोले - महिला सुरक्षा को चलाए कई अभियान

UPT | DGP Prashant Kumar

Aug 15, 2024 19:25

डीजीपी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारियों ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपनी जान जोखिम में डाली है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सफलतापूर्वक भ्रष्टाचार और भय मुक्त राज्य बन गया है।

Short Highlights
  • डीजीपी प्रशांत कुमार ने पुलिस कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामनाएं 
  • कहा - न्याय प्रक्रिया में सुधार से अपराधियों को मिल रही अब त्वरित सजा 
Lucknow News : उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस कर्मियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने राज्य के नागरिकों, पुलिस जवानों और उनके परिवारों को भी आजादी के दिन की बधाई दी। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि इस विशेष दिन पर भारत में आस्था रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को बधाई। 

पुलिस कर्मियों ने सुरक्षा प्रदान करने को अपनी जान जोखिम में डाली
डीजीपी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारियों ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपनी जान जोखिम में डाली है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सफलतापूर्वक भ्रष्टाचार और भय मुक्त राज्य बन गया है। आज उत्तर प्रदेश पुलिस ने भ्रष्टाचार की रीढ़ तोड़ दी है, अपराधियों का नेटवर्क ध्वस्त हो चुका है। न्याय प्रक्रिया में सुधार से अपराधियों को अब त्वरित सजा मिल रही है। डीजीपी ने कहा कि यूपी 112 में सुधार से आज जनसंवाद बढ़ा है। यूपी 112 ने जनजागरूकता अभियान शुरू किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया जारी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए कई अभियान चलाए हैं।

उत्तर प्रदेश में आज महिलाएं सुरक्षित 
डीजीपी ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान ने महिलाओं को सुरक्षा प्रदान की है। एनसीआरबी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में आज महिलाएं सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है। महिला पिंक बूथ और महिला पुलिस थानों की शुरुआत से आज महिलाओं की समस्याओं पर तुरंत सुनवाई हो रही है। 

अर्थव्यवस्था के मामले में यूपी ने लगाई लंबी छलांग
इससे पहले आज 78वें स्वतंत्रता दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में जनता को संबोधित करते हुए पिछले सात वर्षों में राज्य की उपलब्धियों का जिक्र किया। सीएम योगी ने कहा कि अगर भारत पिछले 10 वर्षों में 10वें स्थान से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है तो पिछले सात सालों में उत्तर प्रदेश भी छठी या सातवीं अर्थव्यवस्था से दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया है। अब उत्तर प्रदेश भारत की जीडीपी में 9.2 प्रतिशत का योगदान देता है और भारत का ग्रोथ इंजन बनने की राह पर है। 

यूपी ने दिया सुरक्षा और बुनियादी ढांचे का मॉडल
मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी ने सुरक्षा और बुनियादी ढांचे का एक मॉडल दिया है। उन्होंने गरीबों के उत्थान के लिए किए गए कार्यों को गिनाया। उत्तर प्रदेश में हर गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। 56 लाख से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को लाभ दिया गया है। 1.86 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन दिए गए हैं। 2.65 करोड़ से अधिक परिवारों को पीने का पानी दिया जा रहा है। 150 लाख लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है।

Also Read