डीजीपी के निर्देश : गोवंश के वध रोकने के लिए करें प्रभावी इंतजाम, बकरीद के दौरान रखें खुफिया नजर

UPT | लिस महानिदेशक प्रशांत कुमार।

Jun 16, 2024 02:34

स्थानीय खुफिया तंत्र को सक्रिय रखने और शांति भंग करने की कोशिश करने वालों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। शनिवार के आदेश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल का मजबूत इंतजाम करने, दंगा निरोधक दस्तों और आरक्षित पुलिस बल की तैनाती करने को कहा गया है।

Lucknow News : पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने के लिए सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से गोवंश का वध न होने देने के लिए विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। आदेश में कहा गया है कि ऐसी घटनाएं बिल्कुल न हों और यदि कोई इस तरह की गतिविधि करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

निगरानी रखने के निर्देश
स्थानीय खुफिया तंत्र को सक्रिय रखने और शांति भंग करने की कोशिश करने वालों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। शनिवार के आदेश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल का मजबूत इंतजाम करने, दंगा निरोधक दस्तों और आरक्षित पुलिस बल की तैनाती करने को कहा गया है। जोन और सेक्टरों में बांटकर सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया जाएगा और शांतिपूर्ण नमाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

विवाद की स्थिति में पहले समाधान
संवेदनशील स्थानों पर विशेष बल तैनात किए जाएंगे। अधिकारियों को लगातार भ्रमण करना होगा, पर्याप्त पुलिस बल तैनात करना होगा और गैर-परंपरागत आयोजनों की अनुमति नहीं दी जाएगी। किसी भी विवाद की स्थिति में पहले ही समाधान किया जाएगा। छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लिया जाएगा और तत्काल कार्रवाई की जाएगी, साथ ही साम्प्रदायिक संवेदनशीलता को समाप्त करने का प्रयास किया जाएगा। धर्मगुरुओं और नागरिकों के साथ बैठकें आयोजित की जाएंगी और उनके सुझावों पर शांतिपूर्ण त्योहार की व्यवस्था की जाएगी। 

सड़क पर नमाज नहीं होगी
सार्वजनिक मार्गों पर नमाज पढ़ने पर रोक लगाई जाएगी और नमाज के समय ईदगाहों और मस्जिदों के पास छुट्टे जानवरों को न घूमने दिया जाएगा। संवेदनशील स्थानों और चौराहों पर सीसीटीवी निगरानी की जाएगी और वीडियोग्राफी के लिए टीमें गठित की जाएंगी। आपत्तिजनक बैनर, पोस्टर और वस्तुओं को तत्काल हटाया जाएगा। 

Also Read