यूपी पुलिस जाति देखकर नहीं करती एनकाउंटर : डीजीपी का आरोपों पर खंडन, कानपुर में ट्रेन डिरेल की साजिश पर कही ये बात

UPT | DGP Prashant Kumar

Sep 09, 2024 14:33

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि पुलिस इस तरह की चीज नहीं करती है। जब गोलियां चलती हैं, जिन लोगों ने इस तरह की चीज फेस की है, जो हमारे पूर्व अधिकारी रहे या कर्मचारी रहे हैं, उन सभी को यह पता है।

Lucknow News : प्रदेश के सुलतानपुर जनपद में डकैती के आरोपी मंगेश यादव के एनकाउंटर के बाद यूपी पुलिस पर विपक्षी दल कई सवाल खड़े कर रहे हैं। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी पुलिस पर जाति देखकर मुठभेड़ का आरोप लगाया है। पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अब ऐसे आरोपों पर प्रति​क्रिया व्यक्त की है। उन्होंने सोमवार को मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि पुलिस किसी की जाति देखकर कार्रवाई नहीं करती। यूपी पुलिस से जुड़े हर शख्स को ये बात अच्छी तरह पता है। उन्होंने इस तरह के आरोपों का पूरी तरह से खंडन किया।

यूपी पुलिस से जुड़े लोगों को पता है हकीकत
डीजीपी प्रशांत कुमार ने सोमवार को 73वीं अखिल भारतीय पुलिस रेसलिंग क्लस्टर-2024 के उद्घाटन समारोह के दौरान मीडियाकर्मियों के जाति देखकर एनकाउंटर को लेकर पूछे सवाल पर कहा कि पुलिस इस तरह की चीज नहीं करती है। जब गोलियां चलती हैं, जिन लोगों ने इस तरह की चीज फेस की है, जो हमारे पूर्व अधिकारी रहे या कर्मचारी रहे हैं, उन सभी को यह पता है। उन्होंने कहा कि मैं ऐसी बातों का खंडन करता हूं। पुलिस पूरी तरह से निष्पक्ष होकर कार्रवाई करती है।

कानपुर में ट्रेन डिरेल की कोशिश के मामले में जांच जारी
इस दौरान कानपुर में रेलवे ट्रैक पर रसोई गैस सिलिंडर पाए जाने के बारे में पुलिस महानिदेशक ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों ने मौके पर जाकर मुआयना किया है। मामले की गंभीरतापूर्वक पड़ताल की जा रही है। उन्होंने आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) के भी मौके पर पहुंचने के बारे में पूछे सवाल पर कहा कि हम सभी पहलुओं को देखेंगे और बिना पूरी जांच-पड़ताल किए इस पर कुछ भी कहना अभी संभव नहीं है।

पटरी पर रसोई गैस सिलेंडर देखकर लोको पायलट ने लगाए इमरजेंसी ब्रेक
कानपुर जनपद में एक बड़ा रेल हादसा होते-होते टल गया। रविवार रात अज्ञात लोगों ने प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस के सामने पटरी पर रसोई गैस सिलेंडर रख दिया। इसे देखकर लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाए और सिलिंडर उससे टकराकर दूर जा गिरा। गनीमत रही कि सिलिंडर नहीं फटा वरना बड़ा हादसा हो सकता था। रेलवे ने इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुट गई है।

सुलतानपुर एनकाउंटर को लेकर सियासत जारी
वहीं सुलतानपुर में मंगेश यादव के एनकाउंटर को लेकर सियासत जारी है। मंगेश के परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने उसे घर से उठाया और गोली मारकर हत्या कर दी। बसपा सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को सोशल साइट एक्स पर लिखा कि यूपी के सुलतानपुर जिले में एनकाउंटर की घटना के बाद से बीजेपी व सपा में कानून-व्यवस्था को लेकर आरोप-प्रत्यारोप लगाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपराध, अपराधी व जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति की जा रही है, जबकि इस मामले में ये दोनों चोर-चोर मौसेरे भाई जैसे हैं। अर्थात् बीजेपी की तरह सपा सरकार में भी तो कई गुना ज्यादा कानून-व्यवस्था का बुरा हाल था। मायावती ने कहा कि दलितों, अन्य पिछडे़ वर्गों, गरीबों व व्यापारियों आदि को सपा के गुण्डे, माफिया दिन-दहाड़े लूटते व मारते-पीटते थे, ये सब लोग भूले नहीं हैं। जबकि उत्तर प्रदेश में वास्तव में कानून द्वारा कानून का राज बसपा के शासन में ही रहा है। जाति व धर्म के भेदभाव के बिना लोगों को न्याय दिया गया। कोई फर्जी एनकाउंटर आदि भी नहीं हुये। अतः बीजेपी व सपा के कानूनी राज के नाटक से सभी सजग रहें।

अखिलेश यादव ने लगाए गंभीर आरोप
मुठभेड़ को लीड करने वाले यूपी एसटीएफ के अफसर डीके शाही के हवाई चप्पल पहनने को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। कहा जा रहा है कि आखिर चप्पल पहनकर कैसे अपराधी का पीछा करते हुए उसे गोली मारी जा सकती है। वहीं अखिलेश यादव इस मामले पर लगातार सरकार पर दबाव बनाने में जुटे हैं। उन्होंने मेडिकल रिपोर्ट बदलवाने का दबाव डालने का भी आरोप लगाया है। साथ ही इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट से हस्तक्षेप करने की मांग की है। अखिलेश यादव ने इस एनकाउंटर को जाति से जोड़ने की भी कोशिश की है।

सीएम योगी ने किया पलटवार
इसके जवाब में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन पर पलटवार किया है। सीएम योगी ने रविवार को अंबेडकरनगर में एक जनसभा में कहा किसपा सरकार में गुंडों की बड़ी कुर्सी होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। जब डकैत आपसी मुठभेड़ में मारा जाता है, तो सपा को बुरा लगता है। उन्हें यह नहीं पता था कि जनता एक-एक करके गुंडों और माफिया का सफाया करेगी और न्याय दिलाएगी। सीएम योगी ने सपा पर आरोप लगाया कि उनकी सरकार में अपराधियों को संरक्षण मिलता था, जबकि वर्तमान सरकार ने उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की है।
 

Also Read