ईडी ने एल्विश यादव और पंजाबी गायक फाजिलपुरिया पर कसा शिकंजा : 55 लाख की संपत्ति जब्त, इस वजह से हुई कार्रवाई

UPT | Elvish Yadav

Sep 27, 2024 09:03

कोबरा कांड के तहत, जिस गाने में अवैध सांपों का इस्तेमाल हुआ, उसकी जांच के दौरान एल्विश यादव और फाजिलपुरिया के खिलाफ आरोप लगाए गए। इस गाने के लिए सांपों को अवैध रूप से लाने और इस्तेमाल करने का मामला सामने आया था, जो कि कानून का उल्लंघन है।

Lucknow News : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोबरा कांड के सिलसिले में चर्चित यूट्यूबर एल्विश यादव और गायक राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया की करीब 55 लाख रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं। इन संपत्तियों में फाजिलपुरिया की बिजनौर जिले में स्थित तीन एकड़ कृषि भूमि भी शामिल है, जिसे उन्होंने 50 लाख रुपये में खरीदा था। इसके साथ ही, दोनों के बैंक खातों में जमा करीब तीन लाख रुपये भी जब्त किए गए हैं। अधिकारियों के अनुसार, जब्त की गई भूमि की मौजूदा बाजार कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपये आंकी गई है।

गाने से हुई आय के आधार पर संपत्ति की गई जब्त
जांच के दौरान पता चला कि फाजिलपुरिया के गाने "32 बोर" से यूट्यूब के माध्यम से करीब 52 लाख रुपये की आय हुई थी। इस राशि में से 50 लाख रुपये फाजिलपुरिया को और दो लाख रुपये एल्विश यादव को दिए गए थे। गाने में अवैध तरीके से सांपों का इस्तेमाल किया गया था, जिसका आरोप एल्विश यादव पर लगा है। इसी के चलते प्रवर्तन निदेशालय ने इन दोनों की संपत्तियों को जब्त किया है।



कोबरा कांड और ईडी की कार्रवाई
कोबरा कांड के तहत, जिस गाने में अवैध सांपों का इस्तेमाल हुआ, उसकी जांच के दौरान एल्विश यादव और फाजिलपुरिया के खिलाफ आरोप लगाए गए। इस गाने के लिए सांपों को अवैध रूप से लाने और इस्तेमाल करने का मामला सामने आया था, जो कि कानून का उल्लंघन है। इसी कारण ईडी ने उनके खिलाफ यह कार्रवाई की है, जिसमें संपत्तियों को जब्त किया गया।

कमाई का स्रोत और अवैध रूप से सांपों का इस्तेमाल जांच के दायरे में
अधिकारियों ने बताया कि गाने से हुई कमाई का स्रोत और अवैध रूप से सांपों का इस्तेमाल जांच के दायरे में हैं। फाजिलपुरिया की बिजनौर स्थित भूमि और दोनों के बैंक खातों में जमा धन को अवैध गतिविधियों से जोड़ा गया है। इसीलिए, इनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है।

जुलाई के बाद सितंबर में भी ईडी की लखनऊ टीम ने की पूछताछ
इससे पहले एल्विश यादव से इसी महीने की शुरुआत में ईडी के लखनऊ कार्यालय में पूछताछ हो चुकी है। जुलाई महीने में दो बार एल्विश यादव से पूछताछ कर बयान दर्ज करने के बाद अधिकारियों ने एक बार फिर एल्विश यादव से कई सवाल पूछे। एल्विश की संपत्तियों की पड़ताल के साथ ही उसके कुछ करीबियों की भूमिका को भी खंगालाने में ईडी जुटी हुई है। साथ ही सांपों की सप्लाई के नेटवर्क से जुड़े प्रमुख लोगों के बारे में भी ईडी के अधिकारी जानकारी जुटाने में लगे हैं। एल्विश से पूछताछ के लिए यूट्यूब इंडिया से मिले वित्तीय दस्तावेजों और अन्य लेन-देन सहित कई सवाल पूछे गए। पूछताछ के बाद ईडी दफ्तर से बाहर निकलते वक्त एल्विश यादव से मीडियाकर्मियों से बदसलूकी भी की।

नोएडा पुलिस ने किया था एल्विश को गिरफ्तार
पूर्व सांसद मेनका गांधी की संस्था पीपुल्स फॉर एनिमल्स की ओर से एल्विश यादव समेत छह लोगों के खिलाफ नोएडा कमिश्नरेट में 2 नवंबर 2023 को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की कई धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। एल्विश पर संगठित गिरोह बनाकर सांप का जहर और जिंदा सांप नोएडा, एनसीआर के फाॅर्म हाउस, बड़े होटलों, क्लबों, रिसॉर्ट्स आदि में होने वाली रेव पार्टियों में उपलब्ध कराने का आरोप है। पुलिस तफ्तीश में एल्विश की संलिप्तता की पुष्टि हुई, जिसके बाद उसे  17 मार्च 2024 को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया था। एल्विश और उसके करीबी मशहूर गायक राहुल यादव फाजिलपुरिया पर गुरुग्राम में भी गाने में सांपों के इस्तेमाल करने का मामला दर्ज है। 
 

Also Read