Lucknow News : यूट्यूबर एल्विश यादव से लखनऊ ईडी टीम पूछताछ में जुटी, इन सवालों से हुआ सामना!

UPT | ED Lucknow Office

Sep 06, 2024 01:44

ईडी के अफसरों ने एल्विश के पूर्व में दिए गए जवाबों के आधार पर नई जानकारी जुटाने के बाद इसे लेकर पूछताछ की तैयारी की है। एल्विश से पूछताछ के लिए यूट्यूब इंडिया से मिले वित्तीय दस्तावेजों और अन्य लेन-देन सहित कई सवाल तैयार किए गए हैं।

Lucknow News : चर्चित यू ट्यूबर एल्विश यादव गुरुवार को पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के लखनऊ कार्यालय पहुंचे। रेव पार्टियों में सांपों के जहर की सप्लाई के गंभीर आरोपों से घिरे यू-ट्यूबर एल्विश यादव को बीते सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होना था, लेकिन वह नहीं आए। इसके बाद ईडी ने नोटिस देकर उन्हें पांच सितंबर को फिर पूछताछ के लिए तलब किया। गुरुवार सुबह से मीडिया की निगाहें ईडी के दफ्तर के बाहर लगी रहीं। वहीं अधिकारी भी एल्विश यादव का इंतजार करते नजर आए। दोपहर के वक्त एल्विश यादव पहुंचे और इसके बाद उनसे नए सिरे से पूछताछ शुरू हुई। एल्विश के साथ में एमडी देसी रॉकस्टार भी थे। दोनों एक साथ ईडी दफ्तर में दाखिल हुए।

एल्विश के करीबियों की भूमिका को खंगालने में जुटे अधिकारी
ईडी इससे पूर्व जुलाई महीने में दो बार एल्विश यादव से पूछताछ कर बयान दर्ज कर चुकी है। एल्विश की संपत्तियों की पड़ताल के साथ ही उसके कुछ करीबियों की भूमिका को भी खंगाला जा रहा है। साथ ही सांपों की सप्लाई के नेटवर्क से जुड़े प्रमुख लोगों के बारे में भी ईडी के अधिकारी जानकारी जुटाने में लगे हैं। बताया जा रहा है कि ईडी के अफसरों ने एल्विश के पूर्व में दिए गए जवाबों के आधार पर नई जानकारी जुटाने के बाद इसे लेकर पूछताछ की तैयारी की है। एल्विश से पूछताछ के लिए यूट्यूब इंडिया से मिले वित्तीय दस्तावेजों और अन्य लेन-देन सहित कई सवाल तैयार किए गए हैं।
  पुराने सवालों के जवाब के आधार पर नए सिरे से पूछताछ
एल्विश से इससे पहले 23 जुलाई को लखनऊ में करीब सात घंटे तक पूछताछ की गई थी। इस दौरान एल्विश ने कई सवालों पर चुप्पी साध ली थी और कई सवालों पर गोलमोल जवाब दिया था। इसके बाद ईडी के अधिकारी इसकी जांच पड़ताल में जुट गए थे। बताया जा रहा कि गुरुवार को को उन्होंने फिर नए सिरे से एल्विश यादव से पूछताछ शुरू की। इसमें पुराने सवालों के साथ नए प्रश्न भी शामिल हैं। एल्विश ने इससे पहले जो जवाब दिए थे, उसे लेकर फिर उनसे नए सिरे से पूछताछ की जा रही है।  

एल्विश की महंगी लाइफस्टाइल पर ईडी की नजर
ईडी के अफसर इससे पहले भी ये जानने की कोशिश में थे कि एल्विश यादव इतनी महंगी लाइफस्टाइल कैसे मैनेज करते हैं। इसकी आर्थिक बुनियाद क्या है? इसे लेकर उन्होंने एल्विश की बैंक डिटेल, इनकम टैक्स डिटेल आदि का पूरा रिकॉर्ड उनके सामने रखा। एल्विश की विदेश यात्राओं को लेकर भी जानकारी की गई थी।

ईडी आगे उठा सकती है ये कदम
एल्विश ने पिछली बार जो जवाब दिए थे, उससे प्रवर्तन निदेशालय के अ​फसर संतुष्ट नहीं थे। इसलिए उन्होंने इन जवाबों के आधार पर नई डिटेल तैयार की और एल्विश के सामने कई सवालों की बौछार की। माना जा रहा है कि एल्विश यादव से आगे भी पूछताछ की जा सकती है। जरूरत पड़ने पर यू ट्यूबर पर शिकंजा कसा जा सकता है। ईडी की ओर से एल्विश से पूछे गए सवालों को लेकर फिलहाल आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

नोएडा पुलिस एल्विश को कर चुकी है गिरफ्तार
पूर्व सांसद मेनका गांधी की संस्था पीपुल्स फॉर एनिमल्स की ओर से एल्विश यादव समेत छह लोगों के खिलाफ नोएडा कमिश्नरेट में 2 नवंबर 2023 को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की कई धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। एल्विश पर संगठित गिरोह बनाकर सांप का जहर और जिंदा सांप नोएडा, एनसीआर के फाॅर्म हाउस, बड़े होटलों, क्लबों, रिसॉर्ट्स आदि में होने वाली रेव पार्टियों में उपलब्ध कराने का आरोप है। पुलिस तफ्तीश में एल्विश की संलिप्तता की पुष्टि हुई, जिसके बाद उसे  17 मार्च 2024 को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया था। एल्विश और उसके करीबी मशहूर गायक राहुल यादव फाजिलपुरिया पर गुरुग्राम में भी गाने में सांपों के इस्तेमाल करने का मामला दर्ज है। 

Also Read