लखनऊ में 75 करोड़ से संवारी जाएंगी धार्मिक स्थलों से जुड़ने वाली पांच सड़कें : प्रस्ताव तैयार, मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

UPT | भूतनाथ मार्केट रोड

Oct 22, 2024 19:04

पहली सड़क, इटौंजा शिवपुरी से होते हुए कठवारा स्थित मां चंद्रिका देवी धाम तक जाएगी। इस सड़क का चौड़ीकरण और सुधार किया जाएगा, जिसकी लंबाई 10 किलोमीटर होगी। इस मार्ग के निर्माण पर 42.11 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह परियोजना श्रद्धालुओं के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

Lucknow News : लखनऊ के धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाली प्रमुख सड़कों का जल्द ही चौड़ीकरण और सुंदरीकरण किया जाएगा। पांच प्रमुख सड़कों को इस परियोजना के अंतर्गत चयनित किया गया है। जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस कार्य को मंजूरी दी गई, और अब इन सड़कों के सुधार और विस्तार के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग करेगा सड़कों का निर्माण
इन सड़कों के निर्माण का कार्य लोक निर्माण विभाग करेगा। निर्माण के लिए कुल 74.76 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। परियोजना का मुख्य उद्देश्य राजधानी के प्रमुख मंदिरों और धार्मिक स्थलों तक सुगम और आकर्षक पहुंच बनाना है। यह कार्य वित्त मंत्री की अध्यक्षता में हुई विकास कार्यों की बैठक में प्रस्तावित किया गया, जिसे अब मंजूरी मिल चुकी है।



यात्रियों और श्रद्धालुओं को मिलेगी बेहतर सुविधा 
कुल मिलाकर 15.050 किलोमीटर लंबी सड़कों का चौड़ीकरण और सुंदरीकरण किया जाएगा। यह परियोजना राजधानी के पांच प्रमुख धार्मिक स्थलों को सुगम यातायात से जोड़ने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है। इससे यात्रियों और श्रद्धालुओं को सड़कों पर बेहतर सुविधा मिलेगी।

इटौंजा से मां चंद्रिका देवी धाम मार्ग का चौड़ीकरण
पहली सड़क, इटौंजा शिवपुरी से होते हुए कठवारा स्थित मां चंद्रिका देवी धाम तक जाएगी। इस सड़क का चौड़ीकरण और सुधार किया जाएगा, जिसकी लंबाई 10 किलोमीटर होगी। इस मार्ग के निर्माण पर 42.11 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह परियोजना श्रद्धालुओं के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी, क्योंकि मां चंद्रिका देवी धाम एक प्रमुख धार्मिक स्थल है।

कानपुर मार्ग से हिंदू खेड़ा संपर्क मार्ग का विस्तार
दूसरी सड़क, लखनऊ कानपुर मार्ग से शुरू होकर हिंदू खेड़ा तक जाएगी, जहाँ प्राचीन मां काली मंदिर स्थित है। इस मार्ग का चौड़ीकरण और सुधार किया जाएगा। इसकी कुल लंबाई 2.25 किलोमीटर है और इस पर 4.65 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यह मार्ग उन्नाव बॉर्डर तक पहुंचने के लिए एक महत्वपूर्ण संपर्क मार्ग होगा।

भूतनाथ मंदिर मार्ग का होगा कायाकल्प
तीसरी सड़क, लखनऊ अयोध्या मार्ग से भूतनाथ मंदिर तक जाएगी। इस सड़क का चौड़ीकरण और सुंदरीकरण किया जाएगा। फुटपाथ का निर्माण भी इस परियोजना का हिस्सा है, और इसकी लंबाई 500 मीटर होगी। इस सड़क के निर्माण पर 5 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जो भूतनाथ मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ा लाभकारी होगा।

कुर्सी मार्ग पर हनुमान मंदिर के पास सड़क का विकास
चौथी सड़क, लखनऊ कुर्सी महमूदाबाद मार्ग पर हनुमान मंदिर के पास स्थित है। इस सड़क की लंबाई 1.5 किलोमीटर है और इसका चौड़ीकरण किया जाएगा। इस परियोजना पर कुल 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जो यातायात और धार्मिक स्थल तक पहुंच को और सुगम बनाएगा।

डंडहिया बाजार स्थित पुराना हनुमान मंदिर मार्ग का विकास
पांचवीं सड़क, रहीम नगर चौराहे से कुर्सी मार्ग तक डंडहिया बाजार स्थित पुराने हनुमान मंदिर तक जाएगी। इस मार्ग की लंबाई 800 मीटर होगी और इसका चौड़ीकरण और सुंदरीकरण किया जाएगा। इस परियोजना पर 8 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जिससे इस क्षेत्र में यातायात की सुविधा में सुधार होगा।

सरकारी मंजूरी और समयबद्ध कार्यान्वयन
इन पांच सड़कों के चौड़ीकरण और सुंदरीकरण के लिए बजट पहले ही स्वीकृत कर दिया गया है, और अब लोक निर्माण विभाग इन सड़कों के निर्माण के लिए पूरी तैयारी कर रहा है। इस परियोजना से धार्मिक स्थलों तक पहुंचना न केवल आसान होगा, बल्कि लखनऊ की सड़कों का सौंदर्य भी बढ़ेगा।
 

Also Read