हरदोई में बाढ़ राहत के नाम पर उगाही : कानूनगो पर पीड़ित किसानों को धमकाने का आरोप, मुख्यमंत्री से कार्रवाई की मांग

UPT | किसानों को धमकी देता कानूनगो

Oct 04, 2024 19:52

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सवायजपुर तहसील में तैनात एक कानूनगो पर यह आरोप है कि उसने बाढ़ पीड़ित किसानों को जूते से मारने की धमकी दी है। यह घटना तब हुई जब किसान बाढ़ राहत की धन उगाही की शिकायत लेकर कानूनगो से मिले थे। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है....

Short Highlights
  • लेखपाल की शिकायत करने पहुंचे किसानों को कानूनगो ने जूते से मारने की दी धमकी
  • लेखपाल के द्वारा बाढ़ राहत फीडिंग में हो रही उगाही की शिकायत करने पहुंचे थे किसान 
  • लेखपाल सुनील कुमार पर फीडिंग कराने के नाम उगाही करने का आरोप 
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सवायजपुर तहसील में तैनात एक कानूनगो पर आरोप है कि उसने बाढ़ पीड़ित किसानों को जूते से मारने की धमकी दी। यह घटना तब हुई जब किसान बाढ़ राहत के धन उगाही की शिकायत लेकर कानूनगो के पास गए थे। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है।

उगाही की शिकायत करने पहुंचे थे किसान
पिछले महीने, कटियारी क्षेत्र में रामगंगा नदी में भीषण बाढ़ आई थी, जिससे किसानों की फसलें नष्ट हो गईं। शासन द्वारा बाढ़ राहत के लिए फीडिंग का कार्य लेखपाल द्वारा किया जा रहा था। बेडीजोर गांव के बाढ़ पीड़ित किसानों ने आरोप लगाया कि लेखपाल सुनील कुमार फीडिंग कराने के नाम पर हर किसान से 500 रुपये की उगाही कर रहा है। जिन किसानों ने पैसे नहीं दिए, उनका नाम सूची में शामिल नहीं किया गया।



एसडीएम से पीड़ित किसानों ने की शिकायत 
किसानों की नाराजगी के चलते उन्होंने उपजिलाधिकारी सवायजपुर को प्रार्थना पत्र देकर इस मामले की शिकायत की। एसडीएम ने उन्हें कानूनगो से मिलने का निर्देश दिया। जब किसान कानूनगो राजेश शुक्ला से मिलने पहुंचे, तो आरोप है कि उन्होंने किसानों को गालियां देते हुए भगा दिया और जूते से मारने की धमकी दी। पीड़ित किसानों ने मुख्यमंत्री को आईजीआरएस के माध्यम से शिकायत कर कानूनगो के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। इस मामले में प्रशासन की ओर से अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है, जिससे किसानों में आक्रोश बढ़ रहा है।

Also Read