कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती : हरदोई में दीपदान कर पूर्व सैनिकों को किया गया सम्मानित

UPT | कारगिल विजय दिवस पर पूर्व सैनिकों को किया गया सम्मानित

Jul 27, 2024 00:52

हरदोई जिले में कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती पर दीप जलाकर पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संगठनों और शहर के गणमान्य नागरिकों ने पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया और शहीद स्तंभ पर दीपदान करने के बाद पूर्व सैनिकों पर पुष्प वर्षा की गई।

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई में कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर हरदोई जिले में एक भव्य और भावनात्मक समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शहीदों की स्मृति में दीप प्रज्वलित किए गए और पूर्व सैनिकों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। यह कार्यक्रम स्थानीय शहीद उद्यान में आयोजित किया गया, जहां जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संगठनों और शहर के प्रमुख नागरिकों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

शहीद स्तंभ पर दीपदान किया
समारोह का मुख्य आकर्षण शहीद स्तंभ पर दीपदान था, जिसके बाद उपस्थित लोगों ने पूर्व सैनिकों पर पुष्प वर्षा की। इस अवसर पर, कारगिल युद्ध में भाग लेने वाले एक वीर सैनिक ने अपने अनुभवों को साझा किया, जिसने उपस्थित सभी लोगों को भावुक कर दिया। उनकी शौर्य गाथा ने युवा पीढ़ी को देशभक्ति और बलिदान का संदेश दिया।

शहीदों की याद में पौधरोपण किया 
वीरांगना संस्था, जो हरदोई में शहीदों की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए जानी जाती है, इस समारोह की मुख्य आयोजक थी। संस्था की प्रतिनिधि सुहाना जैन ने बताया कि यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान से प्रेरित था, जिन्होंने इस वर्ष को कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती के रूप में मनाने का आग्रह किया था। समारोह में प्रत्येक शहीद की याद में एक-एक वृक्ष रोपित किया गया।  

भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष अजीत सिंह बब्बन ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, "कारगिल विजय हमारे सैनिकों के अदम्य साहस और असीम समर्पण की गाथा है। यह हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए गर्व और प्रेरणा का स्रोत बनी रहेगी।" उन्होंने वीरांगना संस्था के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम समाज में देशभक्ति की भावना को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया 
कार्यक्रम के दौरान, पूर्व सैनिकों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। उन्हें तिलक लगाकर, माल्यार्पण कर और पटका पहनाकर सम्मान दिया गया। इस अवसर पर, कारगिल युद्ध में भाग लेने वाले एक सैनिक ने अपने अनुभवों को साझा किया। समारोह में शामिल हुए कई युवाओं ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि इस तरह के कार्यक्रम उन्हें देश के प्रति अपने कर्तव्यों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करते हैं। एक छात्र ने कहा, "आज के कार्यक्रम ने मुझे यह एहसास दिलाया है कि हमारी स्वतंत्रता और सुरक्षा किस कीमत पर मिली है। मैं भी अपने जीवन में कुछ ऐसा करना चाहता हूँ जो देश के लिए मददगार हो।"

शहीद स्तंभ पर श्रद्धांजलि अर्पित की
कार्यक्रम के समापन पर, सभी उपस्थित लोगों ने शहीद स्तंभ पर श्रद्धांजलि अर्पित की और राष्ट्रगान गाया। शहीद उद्यान में तिरंगे झंडे के नीचे शहीदों की याद में बेहतरीन कार्यक्रम हुआ। जिसमें प्रमुख रूप से श्रीकृष्ण शास्त्रीपूर्व ज़िलाध्यक्ष भाजपा, नगर पालिका अध्यक्ष  सुख सागर मिश्र मधुर, कैप्टन अशोक अग्निहोत्रीअध्यक्ष सैनिक संघ, महेन्द्र पाल सिंह तपूर्व सैनिक , पुष्पेंद्र बहादुर सिंह भूतपूर्व सैनिक, गया प्रसाद  भूतपूर्व सैनिक, सरोज सिंह भूतपूर्व सैनिक, बाबूराम यादव  भूतपूर्व सैनिक भानु प्रताप सिंह,श्याम  गुप्ता, सौरभ सिंह गौर, सत्यम शुक्ला, शौर्य सिंह, निर्मल गुप्ता, अखिलेश गुप्ता आदि सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Also Read