Lucknow Crime : जेल वार्डर और सहायक समीक्षा अधिकारी साइबर ठगी के शिकार, ऐप-लिंक के जरिए उड़ाए लाखों रुपये

UPT | Cyber Crime

Oct 02, 2024 19:38

साइबर ठगों ने गोसाईंगंज आदर्श कारागार में तैनात जेल वार्डर अनिल कुमार सिंह के खाते से लगभग एक लाख रुपये की ठगी कर ली। अनिल घटना के दौरान ड्यूटी पर थे और उनका मोबाइल घर पर था। अनजान नंबर से कॉल आने पर उनके बेटे ने फोन उठाया।

Lucknow News : साइबर ठग लगातार लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। राजधानी में बीते कुछ समय से ऐसे मामलों की संख्या में इजाफा हुआ है। डिजिटल अरेस्ट से लेकर अन्य तरीके अपनाकर लोगों से ठगी की जा रही है। कुछ समय पहले तक जहां आम आदमी इनके निशाने पर रहते थे, वहीं अब डॉक्टर, प्रोफेसर और अधिकारियों को भी ये लोग झांसा देने से बाज नहीं आ रहे हैं। राजधानी में सामने आए दो नए प्रकरण में जेल वार्डर से एक लाख और समीक्षा अधिकारी से 50 हजार रुपये हड़पने का मामला सामने आया है। दोनों मामलों में पुलिस जांच में जुटी है। 

बेटे को बातों में उलझाकर ऐप करवाया डाउनलोड
साइबर ठगों ने गोसाईंगंज आदर्श कारागार में तैनात जेल वार्डर अनिल कुमार सिंह के खाते से लगभग एक लाख रुपये की ठगी कर ली। घटना 26 सितंबर की बताई जा रही है। अनिल घटना के दौरान ड्यूटी पर थे और उनका मोबाइल घर पर था। अनजान नंबर से कॉल आने पर उनके बेटे ने फोन उठाया। ठगों ने उसे बातों में उलझा कर रेड डेस्क नाम का रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड करवाया। इस ऐप के जरिए ठगों ने मोबाइल का रिमोट कंट्रोल ले लिया और उनके बैंक खाते से लगभग एक लाख रुपये निकाल लिए। बाद में पासबुक अपडेट कराने पर इस धोखाधड़ी का खुलासा हुआ। इस मामले की रिपोर्ट गोसाईंगंज कोतवाली में दर्ज कराई गई है।



क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के नाम पर झांसा
दूसरी घटना में सचिवालय में तैनात सहायक समीक्षा अधिकारी गौतम पांडेय के खाते से लगभग 50 हजार रुपये की ठगी हुई। ठगों ने महानगर सचिवालय कॉलोनी निवासी गौतम पांडेय को आरबीएल बैंक कर्मी बनकर फोन किया और कहा कि उनके क्रेडिक कार्ड में गलत डिटेल अपलोड हो गई हैं, इसे सही करना जरूरी है। इसके लिए एक लिंक भेजकर उनसे क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के लिए कहा गया। पीड़ित उस वक्त घर पर थे। उन्होंने फोन करने वाले को बैंक कर्मी समझकर जैसे ही गौतम ने लिंक खोला और जानकारी दी, उनके खाते से 50 हजार रुपये कट गए। मामले की रिपोर्ट गौतमपल्ली कोतवाली में दर्ज कराई गई है।

Also Read