दीपोत्सव पर योगी सरकार की खास तैयारी : रामनगरी में एकत्र होंगे 1200 से अधिक कलाकार, तीन दिनों तक चलेगा महोत्सव

UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Oct 26, 2024 17:34

योगी सरकार इस बार दीपोत्सव को खास तरीके से मनाने जा रही है, क्योंकि यह प्रभु श्रीराम के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद का पहला दीपोत्सव होगा। तीन दिवसीय इस महोत्सव में 250 कलाकारों द्वारा शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसमें उत्तर प्रदेश के अनेक लोकनृत्य शामिल होंगे।

Lucknow News : योगी सरकार इस बार दीपोत्सव को खास तरीके से मनाने जा रही है, क्योंकि यह प्रभु श्रीराम के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद का पहला दीपोत्सव होगा। 2017 से हर साल मनाए जा रहे इस दीपोत्सव का यह आठवां साल है। इस बार 'रामलला की उपस्थिति' में पूरे भारत के लोग रामनगरी में एकत्रित होंगे। इस अवसर पर छह देशों के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे, जबकि देश-प्रदेश के स्थानीय कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।

तीन दिनों तक चलेगा महोत्सव
तीन दिवसीय इस महोत्सव में 250 कलाकारों द्वारा शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसमें उत्तर प्रदेश के अनेक लोकनृत्य शामिल होंगे। इसके अलावा, अन्य प्रदेशों के 240 कलाकार भी दीपोत्सव पर रामनगरी में भव्य प्रस्तुति देंगे। तीन दिन (28 से 30 अक्टूबर) में, 1200 से अधिक कलाकार आध्यात्मिक भक्ति से सराबोर होकर इस दीपोत्सव की शोभा बढ़ाएंगे।

अन्य प्रदेशों के भी कई कलाकार लेंगे हिस्सा
अन्य प्रदेशों के 240 से अधिक कलाकार भी इस महोत्सव में भाग लेंगे। इनमें कश्मीर का रउफ लोकनृत्य, उत्तराखंड का छपेली, हरियाणा का घूमर, मध्य प्रदेश का बरेदी, और पंजाब का भांगड़ा शामिल हैं। महाराष्ट्र के कलाकार ढोलताशा, गुजरात के कलाकार डांडिया-गरबा, और हिमाचल प्रदेश के शिरमौर नाटी नृत्य का प्रदर्शन करेंगे। कुल मिलाकर, 15 राज्यों के 240 कलाकार रामनगरी की कला और संस्कृति को दर्शकों के सामने प्रस्तुत करेंगे।

अयोध्या में कई स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन
योगी सरकार के मार्गदर्शन में अयोध्या में अनेक स्थलों पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन कार्यक्रमों में लगभग 800 कलाकार लोकनृत्य और लोकगायन की प्रस्तुतियाँ देंगे। श्री अयोध्या धाम में गुप्तार घाट, रामघाट, तुलसी उद्यान, और अन्य प्रमुख स्थानों पर ये कार्यक्रम होंगे। आगरा की प्रीति सिंह और सहारनपुर की रंजना नेव रामायण पर नृत्यमयी प्रस्तुति देंगी, जिससे दर्शकों को रामकथा की महिमा का अनुभव होगा।

Also Read