लखनऊ विश्वविद्यालय : यूजीसी ने पांच नए कोर्सों के ऑनलाइन संचालन को दी मंजूरी, जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

UPT | Lucknow University

Oct 14, 2024 22:40

यूजीसी ने जिन पांच पाठ्यक्रमों को मान्यता दी है उनमें स्नातक स्तर पर तीन वर्षीय बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) शामिल है। इसके साथ ही परास्नातक स्तर पर संस्कृत, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी और अर्थशास्त्र में एमए के ऑनलाइन कोर्स को भी अनुमति दी गई है।

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन और डिस्टेंस एजुकेशन के क्षेत्र में नए अवसरों का विस्तार हो रहा है।विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सोमवार को पांच नए ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को मंजूरी दे दी है, जिसके लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

इन पाठ्यक्रमों को मिली मान्यता  
यूजीसी ने जिन पांच पाठ्यक्रमों को मान्यता दी है उनमें स्नातक स्तर पर तीन वर्षीय बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) शामिल है। इसके साथ ही परास्नातक स्तर पर संस्कृत, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी और अर्थशास्त्र में एमए के ऑनलाइन कोर्स को भी अनुमति दी गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इन कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया 15 नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी। पाठ्यक्रमों से संबंधित सभी जानकारी और दिशा-निर्देश विश्वविद्यालय की वेबसाइट luonlineeducation.in पर उपलब्ध कराए जाएंगे।



ऑनलाइन पढ़ाई के मौजूदा कोर्स 
वर्तमान में लखनऊ विश्वविद्यालय में डिस्टेंस एजुकेशन के अंतर्गत बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं। इन कोर्सों की पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं हाल ही में सितंबर में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थीं, और अब छात्रों को परिणाम का इंतजार है।

राजधानी का इकलौता डिस्टेंस एजुकेशन संस्थान 
लखनऊ विश्वविद्यालय राजधानी का पहला और एकमात्र ऐसा शिक्षण संस्थान है जिसने दूरस्थ शिक्षा के तहत पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। यूजीसी की ओर से ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की अनुमति केवल उन्हीं संस्थानों को दी जाती है, जिन्हें नैक से 'ए' डबल ग्रेड और कैटेगरी वन का दर्जा प्राप्त हो।

Also Read