लखनऊ विश्वविद्यालय : काकोरी ट्रेन एक्शन समेत ऐतिहासिक घटनाओं के डिजिटल प्रसार पर जोर

UPT | Lucknow University

Oct 19, 2024 19:31

लविवि में प्रतिभागियों ने काकोरी ट्रेन एक्शन के सामाजिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक महत्व पर विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा, डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से इस प्रकार के आंदोलनों की जानकारी जनता तक पहुंचाने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया।

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) के शिक्षाशास्त्र विभाग ने शनिवार को काकोरी ट्रेन एक्शन पर पैनल चर्चा और संगोष्ठी हुई। इस दौरान अलग-अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए काकोरी ट्रेन एक्शन और उसके सरीखे आंदोलनों की जानकारी लोगों तक पहुंचने पर जोर दिया गया। इसके साथ ही काकोरी केस के नायकों को नमन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य काकोरी कांड की ऐतिहासिक महत्व को याद करना और इसके भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर प्रभावों पर चर्चा करना है।

ऐतिहासिक घटनाओं का डिजिटल प्रसार  
इस अवसर पर बी.एड, एम.एड, एम.ए और पी एच.डी के विद्यार्थियों और शोधार्थियों ने समकालीन मुद्दों पर अपने विचार रखे। प्रतिभागियों ने काकोरी ट्रेन एक्शन के सामाजिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक महत्व पर चर्चा की। इसके अलावा, डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से इस प्रकार के आंदोलनों की जानकारी जनता तक पहुंचाने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया।




विशेषज्ञों की रही उपस्थिति   
इस अवसर पर विभागाध्यक्ष प्रो. दिनेश कुमार और संकाय के अन्य सम्मानित सदस्य डॉ. अर्पणा गोडबोले, डॉ. नीतू सिंह, डॉ. सूर्य नारायण, डॉ. सुमित गंगवार, डॉ. देवेन्द्र कुमार और डॉ. बीना इंद्राणी उपस्थित थे। प्रभारी सवितु पाण्डेय ने कार्यक्रम के प्रबंधन का जिम्मा संभाला, जबकि अर्पणा त्रिवेदी और पंकज वर्मा ने आयोजन में सक्रिय योगदान दिया।

Also Read