Raebareli News : कैदियों ने बनाया सुप्रीम कोर्ट का मॉडल, वन जेल-वन प्रोडक्ट के तहत तराशी जा रही प्रतिभा

UPT | कैदियों द्वारा बनाया गया सुप्रीम कोर्ट का मॉडल

Sep 15, 2024 17:22

राज्य सरकार की योजना 'वन जेल, वन प्रोडक्ट' के तहत जिला जेल प्रशासन ने विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से जिला सत्र न्यायालय में प्रदर्शनी लगाई। इस प्रदर्शनी में जेल के बंदियों द्वारा तैयार हस्तकला और मिट्टी से बनी कलाकृतियां प्रदर्शित की गईं।

Raebareli News : राज्य सरकार की योजना 'वन जेल, वन प्रोडक्ट' के तहत जिला जेल प्रशासन ने विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से जिला सत्र न्यायालय में प्रदर्शनी लगाई। इस प्रदर्शनी में जेल के बंदियों द्वारा तैयार हस्तकला और मिट्टी से बनी कलाकृतियां प्रदर्शित की गईं। कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर न्यायाधीश अनुपम शोर्य भी मौजूद रहे। प्रदर्शनी में लकड़ी से बना सुप्रीम कोर्ट का मॉडल प्रदर्शित किया गया, जिसे सभी ने खूब सराहा। इसके अलावा मिट्टी के बर्तन और विभिन्न मॉडल भी प्रदर्शित किए गए।

घर,बुक शेल्फ से लेकर मंदिर तक बनाया
प्रदर्शनी के बारे में कार्यकारी जेल प्रभारी जेलर हिमांशु रौतला ने बताया कि यह प्रदर्शनी 'वन जेल, वन प्रोडक्ट' के तहत बंदियों द्वारा लगाई गई थी। प्रदर्शनी का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सौजन्य से किया गया। इस प्रदर्शनी में क्ले आर्ट और 'वन जेल, वन प्रोडक्ट' के तहत क्ले आर्ट और काष्ठ कला के तहत बनाए गए मॉडल प्रस्तुत किए गए। जेल में बंद कैदी सदाशिव ने काष्ठ कला के जरिए घर, बुक शेल्फ, क्रॉस फ्लेक्स और मंदिर बनाए हैं। कैदी मनोज ने क्ले आर्ट के जरिए अलग-अलग आकृतियों में फूलों के गमले बनाए हैं। इसके अलावा रथ, छोटी बोतलें और गमले भी बनाए गए हैं।

कैदियों की योग्यता को प्रदर्शित करना मकसद
उन्होंने बताया कि हमारे जेल में बंद एक पूर्व कैदी ने सुप्रीम कोर्ट का मॉडल बनाया था। जो अभी पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है। इसकी फिनिशिंग होनी बाकी है। उन्होंने बताया कि कैदियों की योग्यता को प्रदर्शित करने के लिए ऐसा किया गया। इनके माध्यम से जो भी प्रोडक्ट बिकते हैं उसके पैसे से जेल में रॉ मेटेरियल पर खर्च किया जाता है। उन्होंने कहा कि कैदियों द्वारा इन उत्पादों को बनाने का उद्देश्य उनकी कला को निखारना है ताकि जेल से बाहर आने के बाद वे सामान्य नागरिक की तरह इस कला के सहारे अपना व्यवसाय चला सकें। 

Also Read