स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में रायबरेली को मिला प्रथम स्थान : जिलाधिकारी ने सफलता का श्रेय अपने मातहतों को दिया

UPT | जिलाधिकारी हर्षिता माथुर

Sep 05, 2024 12:18

राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली को केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में पहला स्थान मिलने पर जिलाधिकारी ने इसका श्रेय अपने मातहतों को दिया है।

Raebareli News : केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा किए गए स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में रायबरेली ने पहला स्थान प्राप्त किया है। जिलाधिकारी ने इस सफलता का श्रेय अपने अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को दिया है। जिलाधिकारी ने बताया कि नगर पालिका और अन्य संबंधित विभागों ने शहर की स्थिति को सुधारने के लिए अथक प्रयास किए हैं, जिसका परिणाम यह है कि रायबरेली ने रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

सर्वेक्षण में यूपी के चार शहरों को मिला पहला स्थान
सर्वेक्षण के अनुसार, उत्तर प्रदेश के चार शहरों – आगरा, फिरोजाबाद, झांसी और रायबरेली – को पहले स्थान पर रखा गया है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान 131 शहरों के वायु प्रदूषण स्तर का मूल्यांकन किया गया था और इस सर्वेक्षण के परिणामों को 7 सितंबर को जयपुर में आयोजित एक विशेष समारोह में सम्मानित किया जाएगा। रायबरेली को तीन लाख तक की आबादी वाले शहरों की श्रेणी में पहला स्थान मिला है।

पर्यावरण संबंधी कार्यों से मिला प्रथम स्थान
जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने कहा कि शहर में सड़क किनारे फुटपाथ की सफाई, नालियों की नियमित देखरेख, ट्रैफिक लाइट्स की स्थिति में सुधार और फ्लाईओवरों पर उचित लाइटिंग जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं। इन प्रयासों ने शहर को इस उपलब्धि तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पर्यावरण से संबंधित इन कार्यों ने रायबरेली को स्वच्छ वायु की दिशा में एक मॉडल शहर के रूप में स्थापित किया है।

Also Read