स्मारक घोटाला : सेवानिवृत्त IAS अफसर मोहिन्दर सिंह आज ईडी दफ्तर में तलब, अब तक जारी हो चुकी है तीन नोटिस

UPT | ED-Retired IAS Mohinder Singh

Oct 16, 2024 10:33

ईडी ने अरबों रुपये के स्मारक घोटाले की जांच में तेजी ला दी है। ईडी और विजिलेंस दोनों ही इस मामले में कई अफसरों और ठेकेदारों को नोटिस जारी कर चुके हैं। ईडी अधिकारियों के मुताबिक, यह जांच प्रक्रिया लंबी हो सकती है।

Lucknow News : स्मारक घोटाले को लेकर विवादों में आए सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी मोहिन्दर सिंह पर एक बार​ फिर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने स्मारक घोटाले के सिलसिले में पूछताछ के लिए उन्हें आज लखनऊ स्थित जोनल कार्यालय में पेश होने का आदेश दिया है। 

मोहिन्दर सिंह को अब तक भेजी जा चुकी है तीन नोटिस
मोहिन्दर सिंह लगातार इससे बचने की कोशिश में जुटे हैं। इससे पहले उन्हें ईडी लखनऊ कार्यालय की ओर से तीन नोटिस जारी किए जा चुके हैं। लेकिन, मोहिन्दर सिंह केवल एक बार बीमारी का हवाला देकर मोहलत मांगने के लिए संपर्क में आए थे। इस घोटाले में उनके चंडीगढ़ स्थित बंगले पर ईडी की छापेमारी में करोड़ों के हीरे और कई संपत्तियों के दस्तावेज भी बरामद किए गए थे।



हैसिंडा प्रोजेक्ट में फर्जीवाड़ा
नोएडा प्राधिकरण के हैसिंडा प्रोजेक्ट में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद मोहिन्दर सिंह का नाम और विवादों में आया है। उनके खिलाफ इस मामले में भी ईडी और विजिलेंस सक्रिय है। ईडी के अधिकारियों का कहना है कि अगर वे बुधवार को भी पेश नहीं होते हैं, तो नियमानुसार और भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हरभजन सिंह से ठेकेदारों को मिले टेंडर की पूछताछ
इस बीच इस घोटाले की जांच में ईडी ने लखनऊ विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष हरभजन सिंह से करीब आठ घंटे तक पूछताछ की है। उनसे अम्बेडकर पार्क में लगी मूर्तियों और ठेकेदारों को मिले टेंडरों से जुड़े सवाल किए गए। हरभजन सिंह ने कई सवालों पर अपने अन्य सहयोगियों को दोषी ठहराने की कोशिश की, जबकि कुछ सवालों का गोलमोल जवाब दिया। ईडी को कुछ सवालों पर संतोषजनक जवाब नहीं मिला, जिससे उन्हें दोबारा भी बुलाया जा सकता है।

ठेकेदार आदित्य अग्रवाल की पेशी में गैरहाजिरी
ईडी ने मंगलवार को नोटिस भेजकर ठेकेदार आदित्य अग्रवाल को भी पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वे पेश नहीं हुए। ईडी इस मामले में ठेकेदारों के भुगतान, उनकी कंपनियों को टेंडर मिलने और अन्य वित्तीय लेन-देन के पहलुओं की भी जांच कर रही है।

अरबों रुपये का घोटाला, जांच में आई तेजी
ईडी ने अरबों रुपये के इस घोटाले की जांच में तेजी ला दी है। ईडी और विजिलेंस दोनों ही इस मामले में कई अफसरों और ठेकेदारों को नोटिस जारी कर चुके हैं। ईडी अधिकारियों के मुताबिक, यह जांच प्रक्रिया लंबी हो सकती है, क्योंकि इसमें कई अफसरों और कंपनियों की भूमिका की गहराई से पड़ताल की जा रही है।

Also Read