Lucknow Crime : एसजीपीजीआई की डॉक्टर से करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार

UPT | एसटीएफ के शिकंजे में गिरफ्तार अभियुक्त

Sep 07, 2024 18:14

यूपी एसटीएफ को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है। डॉक्टर को डिजिटल अरेस्ट कर दो करोड़ खाते से उड़ाने वाले अपराधी एसटीएफ के शिकंजे में आ गए है।

Lucknow News : संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) की एसोसिएट फोफेसर डॉक्टर रुचिका टंडन को डिजिटल अरेस्ट कर 2.81 करोड़ ठगने वाले गिरोह के दो सदस्यों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी शनिवार को शहीद पथ के पास शालीमार वन वर्ल्ड से दबोच गए। अभियुक्तों की पहचान लोकेश जैन और पवन जैन के रूप में हुई हैं। दोनों राजस्थान के रहने वाले हैं। इससे पहले गिरोह के कई सदस्यों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

दो करोड़ रुपए करवाए ट्रांसफर
एसजीपीजीआई की एसोसिएट फोफेसर के पास एक अगस्त को एक कॉल आई थी। कॉल करने वाले शख्स ने खुद को सीबीआई अधिकारी बताया था। डॉक्टर को मनी लॉन्ड्रिंग और नेशनल सिक्योरिटी का डर दिखाकर ठगों ने नया फोन खरीदने को मजबूर कर दिया। फिर उसके जरिए करोड़ों रुपये सरकारी खाता बताकर अपने अकाउंट में डलवा लिए। जब डॉक्टर को इस बात का एहसास हुआ कि उनके साथ ठगी की घटना हो गयी है तब 10 अगस्त को उनके द्वारा थाना साइबर क्राइम, लखनऊ में मुकदमा दर्ज कराया गया।

मुखबिर की सूचना पर मिली सफलता
एसटीएफ को तकनीकी विशेषज्ञता और मुखबिर से सूचना मिली कि एसजीपीजीआई की  डॉक्टर से ठगी करने वाले गिरोह के कुछ सदस्य शालीमार वन वर्ल्ड में मौजूद हैं। इस सूचना पर एसटीएफ ने पुलिस के साथ बताए गए स्थान पर पहुंचकर अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया।

महिला डॉक्टर से ऐसे की थी ठगी
गिरफ्तार अभियुक्तों ने पछूताछ में बताया कि एसजीपीजी की एक डॉक्टर के मोबाइल नम्बर पर काल करके खुद को पुलिस व सीबीआई अधिकारी बताकर उन्हें डराते-धमकाते हुए व्यक्तिगत जानकारी लेकर उनके खाते से रुपये अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर दिये थे। इन लोगों के पास मिले रुपए उन्हीं खातों से निकाल कर लाए गए थे। इन रुपयों को गिरोह के सदस्यों को देना था। फिर यह लोग आपस में मिलकर रुपए बांट लेते।

गैंग की जानकारी जुटा रही पुलिस
एसटीएफ के मुताबिक, अभियुक्तों द्वारा बताए गए बैंक खाते, वॉलेट की जानकारी और गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। अभियुक्तों से बरामद इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का फॉरेसिंक परीक्षण कराया जायेगा। इनके खिलाफ आगे कि कार्रवाई पुलिस करेगी।

9.91 लाख कैश बरामद
ठगी करने वाले गैंग के पकड़े गए दोनों सदस्य राजस्थान के रहने वाले है। इनमे लोकेश जैन राजस्थान के जयपुर शहर के थाना मालवीय नगर का रहने वाला है वहीं पवन जैन थाना बूंदी के कालदी देवरा इलाके का है। यूपी एसटीएफ को इनके पास से नौ लाख 91 हजार रुपए नगद व तीन मोबाइल फोन के साथ एक राजस्थान नंबर की चार पहिया वाहन बरामद हुई है।

Also Read