युवा कल्याण विभाग की पहल : शहर को मिलेंगे पांच नए स्पोर्ट्स स्टेडियम, 56.22 करोड़ का भेजा गया प्रस्ताव

UPT | Symbolic Image

Sep 26, 2024 16:38

उन्नाव के ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए युवा कल्याण विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। विभाग ने नए निर्माण के साथ-साथ पुराने खेलकूद मैदानों को स्टेडियम के रूप में विकसित...

Unnao News : उन्नाव के ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए युवा कल्याण विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। विभाग ने नए निर्माण के साथ-साथ पुराने खेलकूद मैदानों को स्टेडियम के रूप में विकसित करने के लिए 70.39 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव के अंतर्गत चार ग्राम पंचायतों में 56.22 करोड़ रुपये की लागत से नए स्टेडियम बनाए जाने की योजना है।

शहर में सिर्फ एक ही है स्पोर्ट्स स्टेडियम
उन्नाव शहर में केवल पं. दीनदयाल उपाध्याय स्पोर्ट्स स्टेडियम ही एक बड़ा खेल मैदान है। जिले में अन्य कहीं भी इस प्रकार के सुविधाजनक खेल मैदान की अनुपलब्धता के कारण ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को शहर की ओर दौड़ लगानी पड़ती है। हालांकि कुछ मिनी स्टेडियम और खेलकूद मैदान ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद हैं, लेकिन ये खिलाड़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपर्याप्त हैं। वहां पर जरूरी उपकरण और सुविधाएं भी नहीं हैं, जिससे खिलाड़ियों को अपने हुनर को निखारने में कठिनाई होती है।


बनाए जाएंगे नए स्टेडियम
युवा कल्याण विभाग ने इस कमी को ध्यान में रखते हुए छह ब्लाकों की बड़ी पंचायतों में नए स्टेडियम बनाने का प्रयास शुरू किया है। इस योजना में चार ग्राम पंचायतों में नए स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा, जबकि दो मौजूदा स्टेडियमों को विस्तारीकरण के तहत नए स्वरूप में लाया जाएगा। नए स्टेडियम मे पिच, रनिंग ट्रैक, बॉस्केटबॉल, वाॅलीबॉल, टेनिस बॉल, जिम कक्ष सहित सभी उपकरण

जल्द ही शुरू होगा निर्माण कार्य
जिला युवा कल्याण अधिकारी शिवराम सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े स्टेडियम की सख्त आवश्यकता है। वर्तमान में सुविधाओं की कमी के कारण गांवों की प्रतिभाएं सही तरीके से आगे नहीं बढ़ पा रही हैं। इसलिए शासन को चार नए स्टेडियमों के निर्माण और दो के विस्तार का प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जल्द ही बजट उपलब्ध होगा। जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

ग्राम पंचायतवार स्टेडियम के लिए भेजे गए प्रस्ताव
  • बिछिया-तौरा-14
  • सुमेरपुर-बिहार-14.18
  • बीघापुर-कैलांव-14.02
  • पुरवा-झूलामऊ-14.02
  • सिकंदरपुर सरोसी-सरैंया-7.14 (विस्तारीकरण)
  • औरास-मैनीभावाखेड़ा-7.03 (विस्तारीकरण)

Also Read