ईज ऑफ डूइंग बिजनेस : यूपी में निवेश प्रक्रिया को किया जाएगा सरल, सिंगल विंडो प्लैटफॉर्म प्रणाली समेत मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

UPT | CM Yogi Adityanath

Oct 07, 2024 17:18

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) में निवेश प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए एक विस्तृत तंत्र स्थापित किया जाएगा।

Lucknow News : प्रदेश सरकार राज्य की आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कई जरुरी कदम उठाने का निर्णय लिया है, जिसका उद्देश्य प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बना है। पिछले कुछ वर्षों में सरकार के कुशल नेतृत्व में यूपी में इस दिशा में प्रगति की है।

निवेश प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए एक विस्तृत तंत्र
सरकार ने इस प्रगति को और भी नए आयाम देने के लिए दो अहम पहल की हैं। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) में निवेश प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए एक विस्तृत तंत्र स्थापित किया जाएगा। यह तंत्र विभिन्न प्रकार की मंजूरी और प्रोत्साहन प्रणाली का लाभ उठाते हुए निवेशकों को नई सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य करेगा। इसके माध्यम से निवेश को प्रोत्साहित करना और प्रक्रिया को सरल बनाना संभव होगा। दूसरी ओर इन्वेस्ट यूपी के निवेश मित्र पोर्टल की सिंगल विंडो प्रणाली को और बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत, व्यवसाय उपयोगकर्ताओं के लिए एकीकृत जी2बी इंटरफेस, सूक्ष्म सेवा आर्किटेक्चर और कुशल सामग्री प्रबंधन प्रणाली को पोर्टल में शामिल किया जाएगा। यह कदम निवेशकों के लिए प्रक्रिया को और भी सुविधाजनक बनाएगा।



बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान का कार्यान्वयन
प्रदेश सरकार के अनुसार, विभिन्न औद्योगिक परियोजनाओं में निवेश करने वाले निवेशकों को प्रक्रिया सरलता समेत 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' के विभिन्न तत्वों का लाभ मिलना चाहिए। इस दिशा में यूपीसीडा में व्यापार सुधार कार्य योजना (बीआरएपी) को लागू किया जाएगा। यह एक विस्तृत तंत्र की तरह कार्य करेगा,जो यूपीसीडा के अधिकारियों की कार्यक्षमता को बढ़ाने, ऑनलाइन सेवाओं के संशोधन, और निवेश मित्र के साथ उसके इंटीग्रेशन का मार्ग प्रशस्त करेगा। इसके साथ ही, इंडस्ट्रियल पार्क रेटिंग सिस्टम (आईपीआरएस) को भी आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

गैप एनालिसिस और निवेश प्रोत्साहन रणनीति
यह पहल यूपीसीडा के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में विकास और निवेश के अवसरों की पहचान करने में मदद करेगी। गैप एनालिसिस के माध्यम से सुधार के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, निवेश प्रोत्साहन रणनीति के विकास, व्यवसाय प्रक्रिया पुनः इंजीनियरिंग, डेटा प्रबंधन, व्यवसाय प्रमोशन और मार्केटिंग के कार्यों को भी शामिल किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए तीन वर्षों की कार्यावधि के लिए एक कंसल्टेंसी एजेंसी को कार्य सौंपा जाएगा, जिसकी प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है।

निवेश मित्र पोर्टल की नई सुविधाएं
इन्वेस्ट यूपी द्वारा निवेश मित्र पोर्टल की सिंगल विंडो प्रणाली को और सुदृढ़ करने की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। यह प्रक्रिया दो चरणों में कार्यान्वित की जाएगी। पहले चरण में डिज़ाइन, विकास और कार्यान्वयन से जुड़ी प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में पोर्टल के ऑपरेशनल मेंटिनेंस पर ध्यान दिया जाएगा।

डिजिटल फैसिलिटेशन में सुधार
प्रक्रिया के अंतर्गत, डिजिटल फैसिलिटेशन मैकेनिज्म में सुधार किया जाएगा। इसके तहत, इन्वेस्ट यूपी द्वारा सुझाए गए नए मॉड्यूल्स का विकास होगा। प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों की मौजूदा प्रणाली को सिंगल विंडो प्रणाली का एक्सेस और राष्ट्रीय सिंगल विंडो प्रणाली के साथ एकीकरण का माध्यम सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा, निवेशकों के लिए 'नो योर अप्रूवल्स', 'यूनिफाइड एप्लीकेशन फॉर्म्स', डॉक्यूमेंट रिपोजिटरी, पेमेंट गेटवे, व्यक्तिगत लाइसेंस मॉड्यूल, शिकायत निवारण, उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल प्रबंधन मॉड्यूल, रिपोर्टिंग और डैशबोर्ड जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिनको और सुदृढ़ करने की योजना बनाई गई है।

Also Read