यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा : एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि घोषित, 20 अगस्त से कर सकेंगे डाउनलोड

UPT | यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा

Aug 18, 2024 20:53

उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि घोषित कर दी गई है। सिपाही सीधी भर्ती की दोबारा आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा के लिए 20 अगस्त से अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड उपलब्ध होंगे।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि घोषित कर दी गई है। सिपाही सीधी भर्ती की दोबारा आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा के लिए 20 अगस्त से अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड उपलब्ध होंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और जिलों में परीक्षा के आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया है। जिलों के अधिकारियों को बोर्ड द्वारा भेजी गई बुकलेट में दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही, परीक्षा की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए एसटीएफ और जिलों की पुलिस द्वारा सॉल्वर गैंग, नकल माफिया गिरोह, और पेपर लीक गिरोह की निगरानी बढ़ा दी गई है। पेपर में गड़बड़ी करने वाले अपराधियों को चिन्हित करने के लिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है। 

24 लाख अभ्यर्थियों ने डाउनलोड की जिला सूचना पर्ची
सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए जिला सूचना पर्ची अब तक 24 लाख अभ्यर्थियों द्वारा डाउनलोड की जा चुकी है। पुलिस भर्ती बोर्ड ने शुक्रवार शाम 5 बजे से परीक्षा केन्द्र वाले जिलों की सूचना पर्ची डाउनलोड करने का लिंक जारी किया था। बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने कहा कि वेबसाइट पर अत्यधिक ट्रैफिक के कारण यदि अभ्यर्थियों को सूचना पर्ची डाउनलोड करने में कठिनाई हो, तो वे एक प्रयास के बाद लगभग बीस मिनट के अंतराल पर दोबारा प्रयास करें। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा से तीन दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करेगा। 

परीक्षा में मिलेगा 5 मिनट का अतिरिक्त समय
सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को 5 मिनट का अतिरिक्त समय भी प्रदान किया जाएगा। यह निर्णय अभ्यर्थियों की ओर से किए गए अनुरोध के आधार पर पुलिस भर्ती बोर्ड ने गंभीरता से विचार करने के बाद लिया है। परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापकों और अन्य संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 



परीक्षा केंद्र और शिफ्ट में कोई परिवर्तन नहीं
बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा केंद्र, तिथि, और शिफ्ट में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। किसी भी परिवर्तन संबंधी अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, कुछ अभ्यर्थियों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से अतिरिक्त रफ शीट की मांग की गई थी, लेकिन बोर्ड ने कोई अन्य रफ शीट न देने का निर्णय लिया है। इस बार की सिपाही भर्ती परीक्षा में 48 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, और बोर्ड ने सभी प्रक्रियाओं को पारदर्शी और समय पर पूरा करने के लिए व्यापक तैयारी की है।

Also Read