यूपी राज्य सेतु निगम : सीतापुर में बनेगा बो-स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज, 22.86 करोड़ होगी लागत

UPT | CM Yogi Adityanath

Sep 07, 2024 14:49

जिले में आधुनिक बो-स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। यह पुल तम्बौर से महमूदाबाद मार्ग पर शारदा नहर के ऊपर बनाया जाएगा। बो-स्ट्रिंग गार्डर तकनीक को इसके उच्च गुणवत्ता और तेज निर्माण प्रक्रिया के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार राज्य को ‘उत्तम प्रदेश’ बनाने की दिशा में लगातार प्रयासरत है, विशेष रूप से सड़कों और बुनियादी ढांचे के विकास पर सरकार का खास ध्यान है। सरकार के नेतृत्व में राज्य में सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए व्यापक योजनाएं बनाई गई हैं। इन योजनाओं के परिणामस्वरूप, आज राज्य के हाईवे, एक्सप्रेसवे, जिलों, कस्बों, गांवों और ब्लॉकों की सड़कों की कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है।

सीतापुर में बनेगा आधुनिक ब्रिज
सीतापुर जिले में आधुनिक बो-स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। यह पुल तम्बौर से महमूदाबाद मार्ग पर शारदा नहर के ऊपर बनाया जाएगा। बो-स्ट्रिंग गार्डर तकनीक को इसके उच्च गुणवत्ता और तेज निर्माण प्रक्रिया के लिए प्राथमिकता दी जाती है। अयोध्या और प्रयागराज में पहले भी इसी तकनीक का उपयोग करते हुए रेल ओवरब्रिज (आरओबी) का निर्माण हो चुका है। अब सीतापुर में यह तकनीक रोड ओवरब्रिज (आरओबी) के रूप में इस्तेमाल की जाएगी।

22.86 करोड़ रुपये की लागत से होगा निर्माण
उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड ने सरकार के विजन के अनुसार इस परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। परियोजना की लागत 22.86 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है, जिसमें पुल का निर्माण, सबस्ट्रक्चर, सुपरस्ट्रक्चर और कनेक्टिंग रोड शामिल हैं। इस ब्रिज के बनने से स्थानीय लोगों की आवाजाही में आसानी होगी और यातायात भी सुगम होगा।

आठ महीने में पूरा होगा निर्माण
सरकार की योजना के तहत, यह पूरा निर्माण कार्य आठ महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि, वर्षा ऋतु के दौरान काम को रोकने की संभावना है, लेकिन इसे निर्धारित समय सीमा के भीतर ही समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। यह पुल क्षेत्र के विकास में एक अहम कड़ी साबित होगा और इससे यातायात की सुविधा में बढ़ोत्तरी होगी।

प्रदेश में सड़कों-पुलों का तेजी से हो रहा विकास
योगी सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में सड़क और पुल निर्माण को व्यापक पैमाने पर प्रोत्साहन मिला है। 2017 से अब तक 28 हजार 538 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण और नवीनीकरण हो चुका है। इसके अलावा 46 नए राष्ट्रीय मार्ग (4 हजार 115 किमी) और 70 राज्य मार्ग (5 हजार 604 किमी) के निर्माण कार्य भी जारी हैं। सरकार के प्रयासों का नतीजा यह है कि प्रदेश में हर दिन 9 किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही दो दिन में एक सेतु का निर्माण हो रहा है। पिछले 7 वर्षों में 2 हजार 503 किमी राज्य मार्गों, 5 हजार 934 किमी प्रमुख जिला मार्गों और 13 हजार 849 किमी अन्य जिला मार्गों का भी विकास हो चुका है।

सरकार का विजन
राज्य सरकार का उद्देश्य प्रदेश के हर कोने को सुगम और बेहतर कनेक्टिविटी से जोड़ना है। यह न सिर्फ यातायात के लिहाज से फायदेमंद साबित हो रहा है, बल्कि आर्थिक और सामाजिक विकास में भी सहायक है। प्रदेश में नए ब्रिज, सड़कों और एक्सप्रेसवे का निर्माण उत्तर प्रदेश को देश के अन्य राज्यों से जोड़ने के साथ ही प्रदेश की आंतरिक कनेक्टिविटी को भी सशक्त बना रहा है।

Also Read