राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान : महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाने का आदेश जारी, पेंशनरों को भी मिलेगा लाभ

UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Oct 24, 2024 18:22

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्हें अब बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा।

Short Highlights
  • 30 अक्टूबर से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी
  • उत्तर प्रदेश के 17 लाख कर्मचारियों को होगा लाभ
Lucknow News : राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की वृद्धि करने का फैसला लिया है, जिससे उन्हें 30 अक्टूबर से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। इस निर्णय का लाभ पेंशनरों को भी मिलेगा, जिससे उनकी पेंशन में भी वृद्धि होगी। यह कदम कर्मचारियों और पेंशनरों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए उठाया गया है, और इससे उनके जीवन स्तर में सुधार की उम्मीद है।

सरकार ने 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया
योगी सरकार ने दीपावली पर राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा करने का आदेश जारी कर दिया है। पेंशनरों का भी महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाया गया है। उन्हें अब 53 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। 30 अक्टूबर को मिलने वाली सैलरी में महंगाई भत्ता जुड़कर आएगा। वहीं बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई से मिलेगा। इस आदेश के बाद उत्तरप्रदेश के 17 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।


दीवाली पर बोनस की भी घोषणा
इससे पहले, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली के अवसर पर राज्य के लगभग 15 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए 6,908 रुपए बोनस की घोषणा की थी, जिसे वित्त विभाग ने बुधवार को शासनादेश जारी कर अमलीजामा पहनाया। कर्मचारियों को यह बोनस दिवाली से पहले उनके खातों में भेजा जाएगा, हालांकि इसमें से केवल 25 फीसदी यानी 1,727 रुपए ही नगद भुगतान के रूप में मिलेगा। बाकी 75 फीसदी राशि कर्मचारियों के जनरल प्रोविजन फंड (जीपीएफ) अकाउंट में जमा की जाएगी, जिससे उनकी भविष्य की बचत में इजाफा होगा।

Also Read