Indian Railway : रेलवे रिजर्वेशन करवाने या टिकट लेने से पहले हो जाए सतर्क वरना हो सकती है जेल

UPT | भारतीय रेल।

Jun 26, 2024 03:43

पहले यह जानकारी उन लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। जो रिजर्वेशन या टिकट किसी दलाल या फिर एजेंट के माध्यम से लेते हैं।

Short Highlights
  • अनाधिकृत एजेंटों पर रेलवे का शिकंजा कसा 
  • रेलवे ने यात्रियों से किया विडो टिकट लेने का आग्रह 
  • रेलवे ने यात्रियों के लिए जारी किया है अलर्ट
Meerut News : भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन कराने वाले अनाधिकृत एजेंटों और टिकट कंफर्म कराने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। भारतीय रेलवे ने अपने इस अलर्ट के तहत लोगों से विंडो टिकट लेने का आग्रह किया है। उत्तरी रेलवे ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि किसी अनाधिकृत एजेंसी या दलाल से कंफर्म टिकट लेने के चक्कर में रेल यात्री बिल्कुल नहीं पड़े। इससे यात्रा के दौरान तो परेशानी खड़ी हो ही सकती है साथ ही जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

पकड़ में आने के बाद अलर्ट जारी किया गया
उत्तरी रेलवे की आरपीएफ की सीआइबी बिंग के अनुसार पिछले दिनों स्पेशल चेकिंग के दौरान कई फर्जी टिकट मिलने के मामलों के पकड़ में आने के बाद अलर्ट जारी किया गया है। फर्जी एजेंट या दलाल गर्मी की छुटटी या किसी त्योहार या भीड़-भाड़ के सीजन में हजारों, लाखों रुपए के टिकट का शार्टकट तरीके से रिजर्वेशन कराकर डंप कर लेते हैं। यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाते हुए वे इन रिजर्वेशन टिकट को मोटी रकम लेकर बेंच देते हैं। 

रिजर्वेशन काउंटर या टिकट विंडो से टिकट की अपील 
उत्तरी रेलवे ने अलर्ट जारी करते हुए यात्रियों से अपील की है कि वे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर या टिकटघर से ही टिकट लें। दलाल या किसी एजेंसी के जरिए कतई टिकट न खरीदें। यात्रा करने से पहले ही अपना रिजर्वेशन करा लें ताकि कंफर्म सीट मिलने में आसानी रहे। इमरजेंसी होने पर तत्काल व करंट टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं।

काउंटर से टिकट लेने के समय अपना नाम, पता सही से चेक कर लें
काउंटर से टिकट लेने के समय अपना नाम, पता सही से चेक कर लें। पिछले छह महीने में टिकट की दलाली करने वाले दो दर्जन लोगों को आरपीएफ जेल की हवा खिला चुकी है। रेलवे ने गर्मी की छुटटी में यात्रियों की भीड़ और ​रिजर्वेशन की मारामारी को देखते हुए ही अलर्ट जारी किया है। रेलवे का कहना है कि लोग यात्रा के लिए किसी एजेंट से रिजर्वेशन कराने या टिकट लेने के चक्कर में कतई न पड़े।  

Also Read