Meerut News : बीएड प्रवेश परीक्षा नौ जून को, सीसीएसयू के चार जिलों में परीक्षा केंद्र

UPT | B.Ed entrance exam 2024

May 20, 2024 22:47

जिलों के अभ्यर्थियों को आस-पास के जिलों में बने परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इस बार हापुड़ और बागपत के अभ्यर्थी मेरठ के बीएड परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा...

Short Highlights
  • 47 केंद्रों पर 20 हजार से अधिक देंगे बीएड प्रवेश परीक्षा
  • यूपी के 51 जिलों में बनाए गए बीएड प्रवेश परीक्षा केंद्र
  • हापुड और बागपत के अभ्यर्थी मेरठ के परीक्षा केंद्रों में देंगे एक्जाम
Meerut News : बीएड प्रवेश परीक्षा नौ जून 2024 को आयोजित होगी। बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। बीएड प्रदेश परीक्षा 2024 में 20 हजार से अधिक 47 केंद्रों पर परीक्षा देंगे। अन्य जिलों के अभ्यर्थियों को आस-पास के जिलों में बने परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इस बार हापुड़ और बागपत के अभ्यर्थी मेरठ के बीएड परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए इस बार उत्तर प्रदेश में कुल 51 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

सीसीएसयू के चार जिलों में बने बीएड परीक्षा केंद्र
बरेली विश्वविद्यालय की तरफ से कराई जा रही बीएड कालेजों में प्रवेश के लिए नौ जून को बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 9 जून को आयोजित होगी। इस बारे में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले छह जिलों में से चार जिलों में 47 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इन केंद्रों पर बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 में शामिल होने के लिए 20,200 से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।
बीएड प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थी कम होने के कारण इस वर्ष बरेली विश्वविद्यालय ने हापुड़ा और बागपत जिलों में कोई परीक्षा केंद्र नहीं बनाया है। प्रदेश में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 51 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं। 

चौधरी चरण सिंह विवि से संबद्ध जिले में 12 केंद्र
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 के नोडल कोआर्डिनेटर डा. विजय जायसवाल के अनुसार मेरठ में 12 परीक्षा केंद्रों पर करीब 5,000 अभ्यर्थी, गाजियाबाद में 20 केंद्रों पर करीब 8,500 अभ्यर्थी, गौतमबुद्धनगर में 11 परीक्षा केंद्रों पर करीब 4,800 अभ्यर्थी और बुलंदशहर में चार परीक्षा केंद्रों पर करीब 1,900 अभ्यर्थी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 में शामिल होंगे।

जारी किए जाएंगे बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए पत्र
बरेली विश्वविद्यालय जल्द ही अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र पर अभ्यर्थी अपने विवरण व परीक्षा केंद्र संबंधी विवरण जरूर जांच लें इसमें कहीं कोई गड़बड़ी हो तो उसको समय रहते सुधार करा सकें। विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित बीएड कालेजों में इन दिनों बीएड की प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं चल रही हैं। बीएड परीक्षाएं 31 मई तक समाप्त हो जाएंगी।
 

Also Read